उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 13, 2021, 8:58 AM IST

Updated : Jan 13, 2021, 9:50 AM IST

ETV Bharat / state

दो-तीन दिन में आ जाएगी भाजपा विधान परिषद उम्मीदवारों की सूची

विधान परिषद के लिए भाजपा जल्द ही उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. उत्तर प्रदेश में परिषद की 12 सीटों पर निर्वाचन के लिए भाजपा के यूपी के शीर्ष नेताओं ने एक बार फिर मंथन करके संभावित नामों की सूची तैयार की है.

भाजपा विधान परिषद उम्मीदवारों की सूची
भाजपा विधान परिषद उम्मीदवारों की सूची

लखनऊः विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा जल्द ही उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. उम्मीद है कि दो से तीन दिन में यह घोषणा हो जाएगी. परिषद की 12 सीटों पर निर्वाचन को लेकर भाजपा के यूपी के शीर्ष नेताओं ने एक बार फिर मंथन करके संभावित नामों की सूची तैयार की है. यह सूची जल्द ही प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह केंद्रीय चुनाव नेतृत्व को भेजेंगे. केंद्रीय चुनाव समिति की मुहर लगने के बाद सूची जारी की जाएगी.

11वीं सीट पर भी जोर आजमाएगी भाजपा
भाजपा विधायकों की संख्या बल के आधार पर 10 सीटों पर उसकी जीत पक्की है. समाजवादी पार्टी अपने विधायकों की संख्या के बलबूते एक सीट जीत सकती है. माना जा रहा है कि बची हुई एक सीट पर मतदान होना तय है. बसपा के पास इतने विधायक नहीं हैं कि वह एक सीट भी अपने बलबूते जीत सके. एक सीट पर जीत दर्ज करने के लिए कम से कम 31 विधायक होने चाहिए. बसपा के पास महज 18 विधायक हैं. हालांकि पार्टी ने दो पर्चे खरीदे हैं, लेकिन सूत्रों की मानें तो बहुजन समाज पार्टी और भाजपा के बीच कोई खिचड़ी पक रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि बसपा अपना प्रत्याशी न उतारकर भाजपा को समर्थन दे सकती है. दरअसल, पिछले राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अघोषित समर्थन देकर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी को राज्यसभा में पहुंचाया था.

केंद्रीय चुनाव समिति लगाएगी अंतिम मुहर
भाजपा के यूपी के शीर्ष नेताओं ने एक बार फिर उम्मीदवारों के संभावित नामों पर मंथन किया है. उम्मीदवारों के संभावित नामों की सूची तैयार कर ली गई है. यह सूची प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह केंद्रीय नेतृत्व को सौंपेंगे. इसके बाद चुनाव समिति अंतिम मुहर लगाएगी. बताया जा रहा है कि पार्टी ने इसमें सामाजिक और क्षेत्रीय संतुलन को साधने की कोशिश की है, ताकि आगामी 2022 के विधानसभा चुनाव में इसका लाभ लिया जा सके. यूपी भाजपा के जिन नामों की चर्चा है, उनके बाद गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी एके शर्मा को लेकर चर्चा गर्म है. एके शर्मा मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. वह पार्टी के शीर्ष नेताओं के संपर्क में बताए जा रहे हैं. उन्होंने अभी हाल में ही सरकारी सेवा से इस्तीफा दिया है. पार्टी उनके नाम पर भी विचार कर रही है. चर्चा है कि उन्हें भी विधान परिषद भेजा जा सकता है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक आगामी दो से तीन दिन के अंदर विधान परिषद के लिए संभावित उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी.

Last Updated : Jan 13, 2021, 9:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details