उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अस्पतालों में मनाया जाएगा बेटियों का जन्मदिन, DM करेंगे काउंसलिंग

यूपी में योगी सरकार लिंगानुपात को कम करने के लिए कई योजनाएं चला रही है. साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1 जनवरी से 20 जनवरी के बीच जन्म लेने वाली बच्चियों के जन्म दिवस के मौके पर वृक्षारोपण करने का निर्देश दिया है

By

Published : Jan 8, 2021, 5:27 PM IST

अस्पतालों में मनाया जाएगा बेटियों का जन्मदिन
अस्पतालों में मनाया जाएगा बेटियों का जन्मदिन

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ सरकार के निर्देशों तहत चलाए जा रहे मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत सरकारी अस्पतालों में जन्म लेने वाली बच्चियों का 22 जनवरी को जन्मदिन मनाया जाएगा. जन्मदिन के मौके पर बेटी और उसकी मां को सरकार की ओर से उपहार दिए जाएंगे.

बच्चियों के नाम पर हो रहा वृक्षारोपण
1 जनवरी से 20 जनवरी के बीच जन्म लेने वाली बच्चियों के जन्म दिवस के मौके पर शासन के निर्देशों के तहत वृक्षारोपण किया जा रहा है. मिशन शक्ति के तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम चलाया जा रहा है. इसके तहत उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में 1 जनवरी से लेकर 20 जनवरी तक जन्म लेने वाली बेटियों की संख्या के बराबर वृक्षारोपण किया जा रहा है.

गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की शुरुआत
लिंगानुपात को कम करने के लिए ग्राम सभाओं में डिजिटल एनालॉग गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की शुरुआत की गई है. इस कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में लिंगानुपात को कम करने के लिए पंचायतों में छह माह के अंदर 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' के साथ-साथ ग्राम पंचायत का विकास किया जाएगा. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में लिंगानुपात को कम करने के लिए संवाद स्थापित कर लोगों को जागरूक किया जाएगा.

डीएम व प्रशासनिक अधिकारी बच्चों की करेंगे कैरियर काउंसलिंग
मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत बेटी को आगे बढ़ाने के लिए डीएम और प्रशासनिक अधिकारी ऑनलाइन और ऑफलाइन कैरियर काउंसलिंग करेंगे. इस कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन काउंसलिंग शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें जिलाअधिकारी सहित तमाम आलाधिकारी शामिल होंगे.

24 फरवरी से डीएम करेंगे 'हक की बात'
24 फरवरी को उत्तर प्रदेश में 'हक की बात' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम के तहत जिला अधिकारी अपने जिले की किशोरियों के साथ संवाद स्थापित कर उनके अधिकारों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएंगे. मिशन शक्ति के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में यौन शोषण, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, कन्या भ्रूण हत्या, कार्यस्थल पर लैंगिक हिंसा, दहेज उत्पीड़न जैसे मुद्दों पर किशोरियों को जागरूक किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details