उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नव्य अयोध्या स्कीम के तहत आवास विकास परिषद अयोध्या में भर रहा आध्यात्मिक रंग, मकान और दुकान लेने के लिए है अनोखी शर्त

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 26, 2023, 11:05 PM IST

Updated : Dec 27, 2023, 6:53 AM IST

आवास विकास परिषद ने अयोध्या में 'नव्य अयोध्या' नाम से कॉलोनी विकसित करने का काम शुरू कर दिया है. इस काॅलोनी में सिर्फ हिंदू समुदाय के लोगों को ही मकान दुकान आलाॅट किए जाएंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : आवास विकास परिषद की नव्य अयोध्या स्कीम अयोध्या के आधुनिक रहन-सहन को और आध्यात्मिक बना रही है. लगभग पांच हजार एकड़ की आवासीय योजना को अमली जामा पहनाया जा रहा है. इसमें मठ, मंदिर, यज्ञशाला और एकरूप आवासीय निर्माण किए जाएंगे.

अयोध्या में विकसित हो रही आध्यात्मिक कालोनी.

व्यावसायिक भूखंड की बुकिंग शुरू : अयोध्या में आवास विकास परिषद ने 'नव्य अयोध्या' नाम से कॉलोनी विकसित करने का काम शुरू कर दिया है. मठ मंदिरों और आश्रम के अलावा व्यावसायिक भूखंड के लिए बुकिंग हो चुकी है. निकट भविष्य में आवासीय प्लाट बुकिंग भी शुरू की जाएगी. यह कॉलोनी करीब 2200 एकड़ की होगी. जिसका पहला चरण 1200 एकड़ का होगा. इस पूरी कॉलोनी की खास बात यह है कि रिहायशी मानचित्र को मंदिरों की तरह दर्शाया जाएगा. सभी घरों का नक्शा एक जैसा बनाने की योजना है. सभी का स्वरूप राम मंदिर की तरह रखा जाएगा. पूरी दुनिया में यह अपने तरह की एक अद्भुत कॉलोनी होगी, जिसका संपूर्ण वास्तु वैदिक होगा.


अयोध्या में विकसित हो रही आध्यात्मिक कालोनी.

काॅलोनी में होटल, सराय और गेस्ट हाउस :अयोध्या में 'नव्य अयोध्या' स्कीम को लेकर आवास आयुक्त ने बताया कि पहला चरण करीब 1200 एकड़ का है. जिसके लिए भूमि अर्जन का काम बहुत तेजी से चल रहा है. इस कॉलोनी से राम मंदिर की दूरी छह किलोमीटर है. जिसके बाद में पुरानी बसी हुई अयोध्या और लखनऊ-गोरखपुर हाईवे है. इस हाईवे को पार करने के बाद यह 'नव्य अयोध्या' बसाई जा रही है. न केवल रिहायशी, बल्कि यहां पर व्यावसायिक होटल, सराय और गेस्ट हाउस बनाए जाएंगे. इसके बीचोबीच वैदिक कर्मकांड के लिए एक विशेष स्थान का भी निर्माण किया जाना है. 'नव्य अयोध्या' में रहने वालों को आध्यात्मिक अनुभूति हो, वह यह महसूस करें कि वह राम नगरी में हैं, इसका पूरा इंतजाम किया जाएगा.

अयोध्या में विकसित हो रही आध्यात्मिक कालोनी.


लगभग चार हजार रुपये वर्ग फीट होगी प्लाॅट की कीमत :अयोध्या में इस हाउसिंग स्कीम में भूखंडों की कीमत करीब ₹4000 प्रति वर्ग फीट रखी जा सकती है. व्यावसायिक दर इसकी दो गुनी होगी. व्यावसायिक में दोगुनी दर पर बेस प्राइस होगा और नीलामी में आवास विकास परिषद को जितना अधिक रेट मिल जाएगा वह लेगा. फिलहाल करीब 100 से अधिक मैथ और आश्रमों ने यहां बुकिंग कराई है जिनको लॉटरी के आधार पर जमीन उपलब्ध कराई जाएगी. पूरे देश से अधिकांश राज्यों के अतिथि गृह भी इस स्कीम में बनाए जाएंगे. जहां उन राज्यों के विशिष्ट अतिथियों और भक्तों के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी. अगले 2 साल में 90 अयोध्या स्कीम पूरी तरह से विकसित हो जाएगी और यहां लोग रहना शुरू कर देंगे. राम मंदिर का प्राचीन इस योजना से साफ देखा जा सकेगा. जो यहां रहने वाले लोगों के लिए विशेष आकर्षण होगा.






यह भी पढ़ें : यूपी की इन काॅलोनियों में सिर्फ हिंदुओं को मिलेगा मकान, वैदिकशास्त्र के अनुसार होगा वास्तु

'नव्य अयोध्या' में होगा हर घर मंदिर, 2200 एकड़ में बसेगी कॉलोनी

Last Updated : Dec 27, 2023, 6:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details