उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना वायरस को रोकेगा आयुष विभाग का अणु तेल

आयुष विभाग का दावा है कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए अणु तेल पूरी तरह सक्षम है. इसके बारे में विभाग के प्रभारी डॉ. अशोक बताते हैं कि रोजाना इस तेल की दो बूंद को नाक में डालने से व्यक्ति कोरोना संक्रमण से बच सकता है.

By

Published : May 11, 2021, 8:31 AM IST

etv bharat
अणु तेल रोकेगा कोरोना वायरस

लखनऊ: आयुष विभाग का अणु तेल कोरोना पर कारगर साबित हो रहा है. अणु तेल को आयुर्वेद की बीस से अधिक जड़ी बूटियों से तैयार किया गया है. रोजाना दो बूंद नाक में डालने से कोरोना वायरस को नाक के जरिए फेफड़ों में जाने से रोका जा सकता है.

होम आइसोलेटेड मरीजों को मिलेगा निःशुल्क
आयुष विभाग के प्रभारी अधिकारी डॉ. अशोक दीक्षित बताते हैं कि मुख्‍यमंत्री योगी के निर्देश पर होम आइसोलेशन के मरीजों को अणु तेल निःशुल्‍क दिया जा रहा है. इसके अलावा राजकीय आयुर्वेदिक दवाखानों पर भी यह तेल आम लोगों के लिए उपलब्‍ध है.

प्रतिदिन नाक में डालना है दो बूंद
डॉ. अशोक बताते हैं कि अणु तेल को सुबह दो बूंद नाक में डालना होता है. इससे नाक में नमी बनी रहती है. कोरोना वायरस से बचने के लिए नाक में नमी बनाए रखने की सलाह दी जाती है. इसे तिल के तेल में 20 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से तैयार किया जाता है. रोजाना दो बूंद अणु तेल नाक में डालने से कोरोना वायरस को शरीर के अंदर जाने से रोका जा सकता है.

काढ़े के साथ बांटा जा रहा है अणु तेल
डॉ. अशोक बताते हैं कि सीएम योगी के निर्देश के बाद आयुष विभाग प्रदेश भर में होम आइसोलेशन के मरीजों को अणु तेल व आयुर्वेदिक गुणों से युक्‍त काढ़ा घर-घर पहुंचाने का काम कर रहा है. आयुष विभाग की ओर से पहले काढ़ा बांटा जा रहा था, लेकिन अब अणु तेल भी दिया जा रहा है. होम आइसोलेशन के करीब 25 हजार से अधिक मरीजों को अणु तेल बांटा जा चुका है. उन्‍होंने बताया कि मौजूदा समय में अणु तेल की काफी डिमांड है. आम लोग भी इसका प्रयोग रोजाना कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :'मर गए हैं मेरे बापू, शव घर पहुंचा दो बाबू'

ABOUT THE AUTHOR

...view details