उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बर्ल्ड फ्लू को लेकर एडवाइजरी जारी, सभी जिलों में कल होगी बैठक

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मंगलावर को पशुपालन विभाग ने बर्ल्ड फ्लू को लेकर बैठक की. इसके बाद विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी गई.

By

Published : Jan 5, 2021, 10:25 PM IST

पशुपालन विभाग
पशुपालन विभाग

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मंगलवार को बर्ल्ड फ्लू को लेकर पशुपालन विभाग ने बैठक की. इस बैठक के बाद पशुपालन विभाग में रोग नियंत्रण के डायरेक्टर रामपाल सिंह ने प्रदेश के सभी जनपदों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी.

पशुपालन विभाग के रोग नियंत्रण के डायरेक्टर राम पाल सिंह नहीं बताया कि प्रदेश के सभी जनपदों में बुधवार को बैठक की जाएगी. इसकी रिपोर्ट जिले के अधिकारी मुख्यालय भेजेंगे. पशुपालन विभाग के अधिकारी वन विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाए हुए हैं. इससे मृत पक्षियों के बारे में सूचना मिल सके.

पार्क, अभ्यारण्य, जलाशय पर है नजर
डायरेक्टर रामपाल सिंह ने बताया कि प्रदेश के सभी पार्कों, जलाशयों और अभ्यारण्य पर पशुपालन विभाग की नजर है. पशुपालन विभाग को यदि कहीं पर भी पक्षियों की मौत के बारे में सूचना मिलती है तो इसका सैंपल भोपाल जांच के लिए भेजा जाएगा. रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

यूपी में बरती जा रही खास सतर्कता
पशुपालन विभाग में रोग नियंत्रण के डायरेक्टर रामपाल सिंह का कहना है कि उत्तर प्रदेश में खास सतर्कता बरती जा रही है. यदि कहीं पर भी पॉजिटिव रिपोर्ट आती है तो 10 किलोमीटर के इलाके को सील कर दिया जाएगा. पशुपालन विभाग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है.

हर महीने होती हैं 10 टेस्टिंग
डायरेक्टर पशुपालन रामपाल सिंह का कहना है कि सतर्कता बरतने के लिए हर महीने 10 पक्षियों की टेस्टिंग कराई जाती है. इसके साथ ही प्रदेश के बड़े मुर्गी पालन केंद्रों पर पशुपालन विभाग की नजर है. उनकी मॉनीटरिंग भी की जा रही है.

इसलिए की जा रही सख्ती
देश के कई राज्यों में बर्ल्ड फ्लू की आशंका के बाद उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी किया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पशुपालन विभाग ने प्रदेश के सभी जनपदों में एडवाइजरी जारी की है. इसके साथ ही प्रदेश में वर्ल्ड फ्लू का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सतर्कता बरती जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details