उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जानिये, इस बार कैसा रहेगा कपड़ों का कारोबार

कोरोना का कहर सभी त्योहारों पर पड़ा है. मार्च के बाद जितने भी त्योहार आए, सभी का रंग फीका नजर आया. हालांकि अब दीपावली के मद्देनजर बाजार खुलने लगे हैं. राजधानी के अमीनाबाद बाजार की रंगत लौट आई है. लोग बड़ी संख्या में खरीददारी करने के लिए पहुंच रहे हैं.

By

Published : Nov 1, 2020, 9:50 AM IST

बाजारों में ग्राहकों की उमड़ी भीड़.
बाजारों में ग्राहकों की उमड़ी भीड़.

लखनऊ: कोरोना काल जारी लॉकडाउन में व्यापार और अर्थव्यवस्था पूरी तरीके से चौपट हुआ. अनलॉक के बाद अब नियम व शर्तों के साथ धीरे-धीरे बाजारों को खोलने की अनुमति दी गई. नवरात्रि से बाजारों में रौनक बढ़ने लगी. वहीं अब दीपावली व धनतेरस त्योहार आने को है. त्योहारों के मद्देनजर अब लोग बाजारों में खरीददारी करने के लिए पहुंच रहे हैं. इस वर्ष कपड़ा कारोबारियों को दीपावली व धनतेरस में अच्छे कारोबार की उम्मीद है. आंकड़ों की मानें तो पिछले साल त्योहार पर राजधानी में करीब 100 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था. देखिये, ईटीवी भारत की ग्राहकों और दुकानदारों से खास बातचीत...

ग्राहकों व दुकानदारों से बातचीत.

व्यापारियों में खुशी की लहर
राजधानी के अमीनाबाद में व्यापारी रविंद्र गुप्ता ने बताया कि 2019 का व्यापार बहुत ही अच्छा था, लेकिन कोविड-19 के चलते पूरा व्यापार चौपट हो गया था. 10 से 15 दिन में व्यापार में मूवमेंट आया है, क्योंकि 7 से 8 महीने बाद व्यापार पटरी पर आया है. करवा चौथ, दीपावली, धनतेरस के चलते काम में थोड़ी तेजी आई है. अमीनाबाद शहर की मुख्य बाजार है, जो रौनक इस समय दिख रही है इससे व्यापारियों में खुशी की लहर है. 2019 की अपेक्षा इस बार व्यापार कमजोर है, इसका सबसे मुख्य वजह कोरोना वायरस का फैलता संक्रमण है.

बाजारों में ग्राहकों की उमड़ी भीड़.

कोरोना प्रोटोकॉल का हो रहा पालन
ग्राहक गामिनी यादव का कहना है कि अभी ऐसा लग रहा है कि बाजारों में कोविड जैसी कोई चीज ही नहीं है. बाजार में बहुत भीड़ हो रही है. सभी लोग दिवाली को लेकर खरीदारी करने में जुटे हुए हैं. कोविड-19 काल में घरों से बाहर निकले हैं, लेकिन पूरी तरह से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है. उनका कहना है कि सभी दुकानों पर भी थर्मल स्कैनिंग से लेकर सैनिटाइजर तक की पूरी व्यवस्था है.

रौनक देख कर अच्छा लग रहा है
ग्राहक इंदु का कहना है कि बाजार की रौनक देखकर अच्छा लग रहा है. अनलॉक के बाद वे पहली बाद अमीनाबाद बाजार में खरीददारी के लिए आईं. खरीदारी करने गई महिला रुचि गुप्ता का कहना है कि फेस्टिवल आ रहा है, इसलिए खरीदारी करने निकले हैं. बाजारों में काफी भीड़ भी है, इसलिये सेफ्टी का भी ख्याल रखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details