उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रदूषण कम करने के दावे फेल, लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 382 के खतरनाक स्तर पर

प्रदेश की राजधानी में दीपावली के बाद से प्रदूषण में लगातार वृद्धि हो रही है. इसको लेकर प्रदेश सरकार लगातार बैठक कर रही है, लेकिन प्रदूषण में कोई कमी नहीं आ रही. शुक्रवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 382 पर पहुंच गया.

By

Published : Nov 2, 2019, 11:50 AM IST

एयर क्वालिटी इंडेक्स.

लखनऊःसरकार के लाख दावों के बावजूद वायु प्रदूषण कम नहीं हो रहा. लगातार किए जा रहे दावों के बावजूद यूपी की राजधानी लखनऊ में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार की शाम को दर्ज किया गया एयर क्वालिटी इंडेक्स 382 के खतरनाक स्तर पर जा पहुंच गया.

लखनऊ में बढ़ा वायु प्रदूषण.

मुख्यमंत्री ने की अधिकारियों के साथ बैठक
राजधानी लखनऊ में दिवाली के बाद से प्रतिदिन वायु प्रदूषण में लगातार इजाफा हो रहा है. गुरुवार की शाम को रिकॉर्ड किया गया एयर क्वालिटी इंडेक्स 352 था, जो बढ़कर शुक्रवार की शाम को 382 जा पहुंचा. ऐसे में सवाल उठता है कि सरकार और उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के लाख दावे और सरकारी महकमों के द्वारा किए जा रहे कामकाज का कोई असर नहीं पड़ रहा. सिर्फ कागजों पर काम हो रहा है. शुक्रवार को लखनऊ में नगर निगम ने आनन-फानन में पेड़ पौधों पर पानी का छिड़काव किया, लेकिन इसका कोई असर प्रदूषण रोकने में काम नहीं आया.

पढ़ें- दिवाली के बाद से लगातार जहरीली हो रही लखनऊ की हवा

इन शहरों में ये रहा एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई)
बागपत 465, बुलंदशहर 401, गाजियाबाद 496, ग्रेटर नोएडा 496, हापुड़ 472, कानपुर 403, लखनऊ 382, मेरठ 410, नोएडा 499, वाराणसी 361 एयर क्वालिटी इंडेक्स रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details