उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दीपावली रात कानपुर में 296 और आगरा में 156 दर्ज किया गया Air Quality Index

दीपावली के दिन लोग देर रात तक पटाखे चलाते रहते हैं. इसके कारण वायु प्रदूषण अचानक बढ़ जाता है. आतिशबाजी के कारण दीपावली और उसके अगले दिन उत्तर प्रदेश के कई शहरों की हवा बहुत खराब हो जाती है. इस बार दिवाली में काफी पटाखे जलाए गए, जिससे प्रदेश के कई शहरों में Air Quality Index (एक्यूआई) काफी खराब रहा.

Etv Bharat
Etv Bharat

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 13, 2023, 7:07 AM IST

लखनऊ :आतिशबाजी के कारण दीपावली और उसके अगले दिन उत्तर प्रदेश के कई शहरों की हवा बहुत खराब हो जाती है. राजधानी लखनऊ, यूपी की औद्योगिक राजधानी कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गोरखपुर में एयर क्वलिटी इंडेक्स (AQI) तेजी से बढ़ा हुआ दर्ज किया गया. रविवार को दिवाली के रात करीब 11 बजे कानपुर में सबसे ज्यादा एक्यूआई 298 और आगरा में सबसे एक्यूआई 58 दर्ज किया गया.

वेबसाइट के अनुसार 12 नवंबर को लखनऊ में एक्यूआई 233, मेरठ में 223, आगरा में 156, नोएडा में 218, ग्रेटर नोएडा में 216, कानपुर में 296, गोरखपुर में 206 और वाराणसी में 248 दर्ज किया गया. इससे पहले दिन में उत्तर प्रदेश के लघबाग सभी जिलों में एक्यूआई 50 से 150 के बीच था.



वायुमंडल में प्रदूषण बढ़ने के कारण लोगों को कई तरह की समस्याएं भी हो रही हैं. खास तौर पर बुजुर्ग और सांस के मरीजों को सांस लेने में दिक्कत के साथ ही आंखों में जलन जैसी परेशानी भी हो रही है. गाड़ियों से निकलने वाले धुंए, कल कारखानों और ईंट भट्ठे से जहां पहले ही प्रदूषण हो रहा था. वहीं अब दीपावली के पटाखों ने प्रदूषण के स्तर को और बढ़ा दिया है. ऐसे में पर्यावरण विशेषज्ञ इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अगर दीपावली के मौके पर भी जमकर आतिशबाजी हुई तो प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ सकता है और एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार चला गया.

यह भी पढ़ें : बारिश के बाद लखनऊ समेत अन्य जिलों में प्रदूषण कम, मुजफ्फरनगर का AQI 247

दिल्ली की तरह गैस चैंबर बन रहे आगरा और मेरठ, आब-ओ-हवा हो रही जहरीली, एहतियात बरतने की सलाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details