उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इस साल जल्दी शुरू होगी लखनऊ विश्वविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया

विभिन्न कोर्स के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी. इसके तहत आवेदन से लेकर काउंसलिंग तक की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही कराई जाएंगी.

By

Published : Feb 22, 2019, 1:28 PM IST

मार्च के दूसरे सप्ताह में शुरु होगी प्रवेश प्रक्रिया

लखनऊ : साल 2019 के सत्र के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय में आवेदन प्रक्रिया मार्च के दूसरे सप्ताह में ही शुरू कर दी जाएगी. शुक्रवार को नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया को लेकर प्रोफेसर एसपी सिंह की अध्यक्षता में प्रवेश समिति की बैठक हुई. यूपी बोर्ड परीक्षा के खत्म होने की तारीख को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने नए सत्र के लिए आवेदन फॉर्म मार्च के दूसरे सप्ताह में ही ऑनलाइन जारी करने का फैसला किया है.

मार्च के दूसरे सप्ताह में शुरु होगी प्रवेश प्रक्रिया

बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा बीते वर्ष की तुलना में पहले खत्म हो जाएंगी. इसी को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस बार एडमिशन प्रक्रिया जल्द शुरू करने का फैसला किया है. विभिन्न कोर्स के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी. इसके तहत आवेदन से लेकर काउंसलिंग तक की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही कराई जाएंगी, ताकि प्रवेश के लिए छात्रों को विश्वविद्यालय के चक्कर न काटने पड़ें. अगले सप्ताह वीसी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में इसको अमलीजामा पहनाया जाएगा.

विश्वविद्यालय के अनुसार स्नातक के सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा के लिए मई के पहले और दूसरे सप्ताह में कराई जाएंगी. वहीं मई के अंतिम सप्ताह या जून के शुरुआती सप्ताह में सभी कोर्सों के परिणाम जारी किए जाएंगे. 15 जून से यू जी के सभी कोर्स की काउंसलिंग भी शुरू की जाएगी. यह काउंसलिंग 30 जून तक पूरी कर ली जाएगी, जिससे 5 जुलाई से नए सत्र की शुरुआत की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details