उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बोर्ड परीक्षाओं के दौरान शोर मचाया तो होगी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में बोर्ड परीक्षाओं के दौरान परीक्षार्थियों को शोर शराबे जैसी समस्या न हो इसके लिए पुलिस 15 फरवरी से 31 मार्च तक विशेष अभियान चलाएगी. इस अभियान में छात्रों की ओर मिली शिकायत पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : Feb 15, 2020, 5:53 AM IST

etv bharat
बोर्ड परीक्षाओं के दौरान मचाया शोर तो होगी कार्रवाई

लखनऊ: बोर्ड परीक्षाओं के दौरान आसपास होने वाले शोर से परीक्षार्थियों को किसी तरह की समस्या न हो इसके लिए पुलिस 15 फरवरी से 31 मार्च तक विशेष अभियान चलाएगी. इस अभियान के तहत विद्यालयों के आसपास शोर मचाने वाले पर लगाम लगाई जाएगी. इस अवधि के दौरान अगर शोर-शराबा हुआ और उसकी शिकायत छात्रों की ओर से मिली तो पहले पीआरबी मौके पर पहुंच कर शोर-शराबा करने से मना करेगी.

मामले की जानकारी देते हुए संवाददाता

पीआरबी के मना करने के बाद भी अगर शोर-शराबे को बंद नहीं किया गया तो फिर कठोर कार्रवाई की जाएगी. उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने बोर्ड परीक्षाओं के दौरान 15 फरवरी से 31 मार्च के बीच अभियान चलाकर शोर-शराबे पर लगाम लगाने के निर्देश जारी किए हैं.

परीक्षार्थी डायल 112 पर फोन करके ले सकते हैं मदद
अगर किसी परीक्षार्थी के घर के आस-पास कोई तेज आवाज में स्पीकर बजा रहा है या ध्वनि प्रदूषण फैला रहा है तो ऐसे में परीक्षार्थी डायल 112 पर फोन करके इस अभियान के तहत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

  • परीक्षार्थी द्वारा फोन करते ही शिकायत दर्ज हो जाएगी और उस शिकायत के आधार पर तत्काल प्रभाव से मौके पर पीआरबी भी पहुंचेगी.
  • पहले तो ध्वनि प्रदूषण करने से मना करेगी. मना करने के बावजूद भी अगर संबंधित व्यक्ति नहीं मानते हैं तो उन पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.


अभियान के लिए पीआरबी में तैनात जवानों को दी गई है ट्रेनिंग


इस अभियान में शामिल होने वाले पुलिस कर्मचारियों को खास तरह की ट्रेनिंग दी जाएगी.

अभियान को प्रभावी बनाने की के लिए डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के निर्देशों के तहत कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई है.
इस अभियान का उद्देश्य प्रदूषण रहित बेहतर जीवनशैली को बढ़ावा देना है.

हम आशा करते हैं कि अभियान की अवधि की समाप्ति तक जागरूकता बढ़ चुकी होगी. ध्वनि प्रदूषण करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई होती रहेगी.





ABOUT THE AUTHOR

...view details