उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में बनेंगे 66 नये अग्निशमन केन्द्र

यूपी में योगी सरकार 66 नए अग्निशमन केन्द्रों की स्थापना किए जाने के आदेश दिए हैं. इन केंद्रों पर 1716 नये पदों का भी सृजन किया गया है. प्रदेश में अब तक कुल स्वीकृत एवं प्रचलित 101 अग्निशमन केन्द्रों के निर्माण कार्य किया जा रहा है.

By

Published : Dec 19, 2020, 1:25 AM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अग्निकाण्ड से होने वाले हादसों को देखते हुए योगी सरकार ने 66 अग्निशमन केन्द्रों की स्थापना का आदेश दिया है. इन सभी 66 अग्निशमन केन्द्रों के लिए आवश्यक कुल 1716 नये पदों का भी सृजन किया गया है.

इन जिलों में खोले जाएंगे अग्निशमन केन्द्र

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने शुक्रवार को बताया कि शासन द्वारा प्रत्येक अग्निशमन केन्द्र के लिए 26 पदों के अनुपात से 66 अग्निशमन केन्द्रों के लिए कुल 1716 नये पद सृजित किये गये हैं. उन्होंने बताया कि यह अग्निशमन केन्द्र क्रमश: गोरखपुर, मऊ, बांदा, रामपुर, कानपुर नगर, गोण्डा, उन्नाव, कुशीनगर, बदायूं, आगरा, सुलतानपुर, जौनपुर, देवरिया, बइराइच, संतकबीरनगर, वाराणसी, चित्रकूट, हरदोई, रायबरेली, इटावा, सोनभद्र, बुलन्दशहर, चंदौली, मुजफफरनगर, महोबा, गाजीपुर, सीतापुर, मिर्जापुर, एटा, प्रयागराज, औरैया, हाथरस, बलिया, महाराजगंज, कौशाम्बी, झांसी, बलरामपुर, अमरोहा, सिद्धार्थनगर जिलों के विभिन्न क्षेत्रों में खोले जा रहे है.

प्रदेश में अब तक कुल स्वीकृत एवं प्रचलित 101 अग्निशमन केन्द्रों के निर्माण कार्यों की प्रगति का विवरण देते हुए अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि इनमें से 11 पर 75 प्रतिशत से ज्यादा, 11 पर 50 से 74 प्रतिशत तक, 30 अग्निशमन केन्द्रों पर 25 से 49 प्रतिशत तक तथा 49 अग्निशमन केन्द्रों पर 25 प्रतिशत के भीतर कार्य कराया जा चुका है. इन निर्माण कार्यों की प्रगति में और अधिक तेजी लाये जाने के निर्देश सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं को प्रदान किये गये है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details