उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हाथरस मामले में विदेश से हुई 100 करोड़ की फंडिंग, दंगा भड़काने की थी तैयारी

By

Published : Oct 7, 2020, 11:46 AM IST

Updated : Oct 7, 2020, 12:27 PM IST

etv bharat
हाथरस मामला.

11:37 October 07

यूपी का हाथरस मामला तूल पकड़ता जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक इस मामले में 100 करोड़ से अधिक की फंडिंग की बात सामने आ रही है. सिर्फ मॉरिशस से 50 करोड़ रुपए की फंडिंग के बारे में जानकारी मिली है.

लखनऊ: हाथरस मामले में फंडिंग के सबूत मिले हैं. शासन के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विदेश से हाथरस मामले में 50 करोड़ रुपए की फंडिंग की जानकारी मिली है. यह फंडिंग एक वेबसाइट के जरिये मॉरिशस से की गई है. सूत्र का कहना है कि यह रकम 100 करोड़ के करीब है. फिलहाल 50 करोड़ की फंडिंग को लेकर जांच एजेंसी ने जानकारी उपलब्ध कराई है. 

ईडी पहले ही "justiceforhathrasvictime" नाम से वेबसाइट बनाकर हाथरस मामले में फंडिंग को लेकर जानकारी जुटा रही है. माना जा रहा है कि हाथरस मामले में यूपी में शांति व्यवस्था भंग करने के लिए कई संगठन और लोग सक्रिय हैं. हाथरस मामले में पैसे जुटाने का काम किया गया. इसमें विदेश से फंडिंग हुई है. पुलिस अधिकारियों ने अपने बयान में यह बात स्वीकारी है कि यूपी में हाथरस की घटना को लेकर शांति व्यवस्था भंग करने के लिए साजिश रची गई. सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार भी किया गया. हाथरस मामले में पैसे जुटाने को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस को भी इनपुट मिले थे, जिसकी जांच की जा रही है. 

बता दें कि बीते दिनों खुलासा हुआ था कि हाथरस मामले में दंगे भड़काने के लिए एक वेबसाइट बनाई गई है. वेबसाइट पर दंगे भड़काने के तरीके, दंगे भड़काने के दौरान दंगाइयों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इन सब बातों का जिक्र था. इस बात का भी खुलासा हुआ कि इस वेबसाइट का प्रयोग फंडिंग करने में भी किया गया है. वहीं अब खुलासा हुआ है कि विदेश से बड़े पैमाने पर फंडिंग की गई है. पहले ही फंडिंग को लेकर ईडी इस मामले में जानकारी जुटा रही है. विदेश से फंडिंग को लेकर जानकारी मिली है, ऐसे में ईडी जल्द मामला दर्ज करेगी. 

Last Updated : Oct 7, 2020, 12:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details