उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुफ्त खाद्यान्न के साथ तेल, दाल व नमक वाली सरकार की स्कीम दिसंबर में ही होगी शुरू, जानें पूरी खबर

यूपी में गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न देने वाली स्कीम की अवधि बढ़ने के बाद अब राशन के साथ तेल, दाल और नमक भी मिलेगा. लखीमपुर खीरी में तैयारियां शुरु कर दी गईं हैं. डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के मुताबिक दिसंबर से राशन मिलना शुरू हो जाएगा.

By

Published : Nov 27, 2021, 10:26 PM IST

दिसम्बर में मिलेगा मुफ्त खाद्यान्न के साथ तेल, दाल व नमक
दिसम्बर में मिलेगा मुफ्त खाद्यान्न के साथ तेल, दाल व नमक

लखीमपुर खीरी: यूपी में दिसंबर महीने में गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न के साथ तेल और आयोडीन युक्त नमक भी मिलेगा. योगी सरकार ने इस बार गरीबों को दिए जाने वाले मुफ्त राशन के साथ तेल, नमक और दाल देने का फैसला किया है. खीरी के डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि यह शासन का निर्देश है कि दिसंबर से दाल या साबुत चने के साथ आयोडीन युक्त नमक और तेल दिया जाएगा.

गौरतलब है कि यूपी में सभी पात्र गृहस्थी व अंत्योदय कार्ड धारकों को मुफ्त राशन की अवधि बढ़ा दी गई है. अब दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक मुफ्त राशन दिया जाएगा. इस राशन के साथ कार्ड धारकों को खाने के तेल के साथ आयोडाइज्ड नमक और दाल भी दी जाएगी.

इस संबंध में खीरी के डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि अंत्योदय कार्ड धारकों को राशन के रूप में 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल के साथ एक किलो चना (साबुत या दाल के रूप में), एक किलो आयोडीन युक्त नमक और एक लीटर खाने का तेल (रिफाइंड या सरसों का तेल) दिया जाएगा. वहीं, पात्र गृहस्थी को प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल के साथ एक किलो चना, एक किलो नमक व एक लीटर तेल दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- स्मृति ईरानी का कांग्रेस पर कटाक्ष, कहा- 50 साल में रायबरेली के 5 लाख परिवारों को नहीं मिल सका शौचालय

खीरी के डीएसओ विजय प्रताप सिंह कहते हैं कि वन नेशन-वन राशन कार्ड के तहत किसी भी कार्ड धारक को देशभर में अपने कार्ड को पोर्टेबिलिटी कराने की सुविधा है. वह कहीं भी उचित दर की दुकान से राशन ले सकते हैं. बस उसे अपना कार्ड पोर्ट करवाना होगा. लेकिन पोर्टेबिलिटी की सुविधा पर सिर्फ चावल और गेहूं मिल सकेगा.

कहा कि चावल और गेहूं के अतिरिक्त अगर कार्ड धारक को चना, तेल व नमक लेना है तो उसे अपनी मूल राशन की दुकान से ही राशन लेना होगा. कार्ड धारक को यह सुविधाएं इसी शर्त के साथ मुहैया हो सकेंगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details