उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कौशांबी: एसटीएफ ने बरामद की करोड़ों की स्प्रिट, आरोपियों को किया गिरफ्तार

जिले में बड़ी कार्रवाई करते हुए यूपी एसटीएफ की टीम ने हजारों लीटर अवैध स्प्रिट बरामद की है. इस दौरान आधा दर्जन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं एसटीएफ का कहना है कि इसका उपयोग शराब बनाने के लिए किया जा रहा था, जिसके तार चुनावों से जुड़े हो सकते हैं फिलहाल इसको लेकर जांच की जा रही है.

By

Published : Apr 9, 2019, 3:15 AM IST

यूपी एसटीएफ ने बरामद की करोड़ों की स्प्रिट.

कौशाम्बी: यूपी एसटीएफ ने बड़ी कार्रवाई करते हुए करोड़ों रुपये की 3 हजार लीटर से अधिक स्प्रिट बरामद करने में सफलता हासिल की है. एसटीएफ ने यह बरामदगी अज्ञात ग्रामीण की सूचना पर सैनी थाना इलाके के चक बख्तियारा गांव के एक सुनसान इलाके में बने स्कूल से की है. वहीं टीम ने मौके से आधा दर्जन आरोपियों को शराब बनाते हुए गिरफ्तार किया है. वहीं इस कार्रवाई के दौरान शराब बनाने का मास्टर माइंड आरोपी और स्कूल संचालक फरार हो गए.

यूपी एसटीएफ ने बरामद की करोड़ों की स्प्रिट.

जानकारी देते हुए एसटीएफ इन्स्पेक्टर ने बताया कि कार्रवाई करते हुए 15 ड्रमों में कुल 3 हजार लीटर स्प्रिट के साथ रैपर, होलोग्राम, शीशियां, ढक्कन तथा शराब बनाने की एक मशीन पकड़ी गई है. उनका कहना है कि ये लोग रेक्टिफ़ायड स्प्रिट से एल्कोहल मिलाकर शराब बनाने का धंधा और तस्करी करते थे. चुनाव में शराब की डिमांड बढ़ गई है, लिहाजा ये लोग ज्यादा सक्रिय हो गए है. स्थानीय थाना पुलिस की भूमिका पर सवाल पूछे जाने पर एसटीएफ के इन्स्पेक्टर ने बताया कि सबका काम करने का तरीका अलग होता है.

चक बख्तियारा गांव में अवध नारायण मिश्र उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के कमरों में यह काम संचालित किया जा रहा था. शराब के जहरीली होने के सवाल पर इंस्पेक्टर ने बताया कि यह लोग अवैध रूप से मैनुअल शराब बना रहे थे, इस कारण शराब के जहरीली होने की संभावना ज्यादा है. फरार आरोपी के राजनैतिक कनेक्शन के सवाल पर उन्होंने बताया कि अभी तक की जांच में एसटीएफ को इस बात के सबूत नहीं मिले हैं.

इस दौरान एसटीएफ की गिरफ्त में आए योगेश नाम के आरोपी के मुताबिक शराब बनाने का यह काम वह पिछले दो महीने से कर रहा है. आरोपी ने बताया कि वह साइंस का स्टूडेंट रहा है. कमल मिश्रा नाम का शख्स अपने स्कूल में उसे नौकरी पर रखकर काम कराता है, जो उन्हें बतौर मजदूरी एक रात का 700 रुपये देता था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details