उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आयुष्मान योजना में घोटाला, स्वास्थ्य विभाग ने मुर्दों के लिए भी जारी किए कार्ड

कौशाम्बी में आयुष्मान भारत योजना में घोटाले का मामला सामने आया है. यहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से 12 से अधिक मृतकों के नाम पर कार्ड जारी हुए हैं.

By

Published : Mar 12, 2019, 7:23 PM IST

जानकारी देते डीएम मनीष कुमार वर्मा.


कौशाम्बी: आयुष्मान भारत योजना में घोटाले का मामला सामने आया है.स्वास्थ्य विभाग की तरफ से योजना में मुर्दों के नाम पर कार्ड जारी किये गये हैं. इसका खुलासा सिराथू के कैमा गांव में हुआ. यहां 12 सेअधिक मृतकों के नाम पर कार्ड बने हुए हैं. वहीं इस मामले में डीएम ने जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है.

जानकारी देते डीएम मनीष कुमार वर्मा.


सिराथू के कैमा गांव के 251 लोगों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आयुष्मान भारत योजनाआरोग्य योजना के तहत इलाज कराने के लिए आरोग्य कार्ड वितरित किया गया.इनमें से 12 से अधिक ऐसे लोग हैं, जिनकी मौत हो चुकी है. इसके बाद भी इनके नाम पर कार्ड जारी किया गयेहैं.


श्यामकली, रामऔतार, श्यामलाल, विन्देश्वरी, रामचंद्र, जोखूलाल, सेत्तूलाल, रामनिहोरे, महेश, रुखमिल, बाबूलाल, सिलमी, रामसूरत, द्वारिका और रामदास की मौत हो चुकी है, लेकिन इनके नाम से कार्ड जारी हो चुकेहैं.


ग्रामीण रणजीत के अनुसार गांव में मृतकों का कार्ड बना दिया गया है. गांव में अब भी कई जरुरत मंद है, जिनका कार्ड नहीं बना है.आशा संगिनी प्रियंका देवी के मुताबिक सरकारी अस्पताल से उनको यह कार्ड आशा बहुओं को देने के लिए मिला है.कैसे बना और किसने बनाया, उनको इसकी कोई जानकारी नहीं है.


मामले ने जोर पकड़ा तो अधिकारी भी हैरान रह गए.वहीं जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि मामला संज्ञान में आया है.इसकी जांच करवाई जाएगी. जांच रिपोर्ट आने के बाद संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.




ABOUT THE AUTHOR

...view details