उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कौशांबी: डीएम ने तैयार किया मास्टर प्लान, इस तरह किया जाएगा जल का संरक्षण

पानी के महत्व को आमजन को समझाने के लिए प्रतिवर्ष जल संरक्षण दिवस के दिन 'पानी बचाओ अभियान' से जुड़े विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. शनिवार को डीएम मनीष कुमार वर्मा ने ससुर खदेरी नदी पर चेकडैम का शिलान्यास किया और सूखी नदियों में जल संरक्षण करने के मास्टर प्लान की जानकारी दी.

By

Published : Jun 23, 2019, 12:00 AM IST

श्रमदान करते डीएम मनीष कुमार वर्मा.

कौशांबी: शनिवार को जिलाधिकारी ने मंझनपुर तहसील के अम्बावा पश्चिम गांव पर जनसहभागिता द्वारा जल संरक्षण व संचयन अभियान का शुभारंभ किया. अम्बावा पश्चिम में स्थित ससुर खदेरी नदी पर चेकडैम का भी शिलान्यास किया गया. साथ ही नदियों और तालाबों को पुनर्जीवित करने के लिए उनकी साफ-सफाई का अभियान चलाया गया. इस अभियान में खुद डीएम कौशांबी ने श्रमदान कर लोगों से सहयोग करने की अपील की.

जानकारी देते डीएम मनीष कुमार वर्मा.

डीएम ने तैयार किया मास्टर प्लान:

  • कौशांबी जिले में 8 ब्लॉकों में 6 ब्लॉक डार्क जोन में है.
  • घटते भूजल स्तर की रोकथाम एवं भूजल स्तर में वृद्धि हेतु जल संचय एवं जल संरक्षण हेतु वृहद कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया.
  • जल संरक्षण के लिए जिले में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों द्वारा कई जागरूकता अभियान चलाया जाता रहता है.
  • जिलाधिकारी ने बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए ससुर खदेरी नदी में पड़ने वाली सभी ग्राम सभाओं में चेकडैम बनवाने का मास्टर प्लान तैयार किया है.
  • इन 54 ग्राम सभाओं में चेकडैम के माध्यम से नदी में पानी का संरक्षण किया जाएगा, जिससे पानी की समस्या न हो.
  • डीएम मनीष कुमार वर्मा ने स्वयं श्रमदान कर लोगों से जल संरक्षण की अपील की.

जल संरक्षण के लिए जिले में विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर चलाई जा रही है. इसके तहत पुराने नदी और तालाबों में अवैध कब्जों को हटाया जा रहा है. उन्हें पुनर्जीवित करने के लिए चेकडैम बनाकर पानी का संरक्षण किया जाएगा. इसके माध्यम से धरती पर वापस वाटर रिचार्ज भी होगा. ससुर खदेरी नदी के किनारे पड़ने वाले सभी 54 गांव पर चेकडैम बनाकर जल का संरक्षण किया जाएगा, जिससे नदी सूखने न पाए.
- मनीष कुमार वर्मा, जिलाधिकारी, कौशांबी

ABOUT THE AUTHOR

...view details