उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

काजू कलश मिठाई की कासगंज में हो रही चर्चा, आखिर क्या है इसकी विशेषता

कासगंज में काजू कलश की मिठाई चर्चा का विषय बनी हुई है. यह काजू कलश पिस्ता का बना हुआ है और इसके अंदर चिलगोजा और किशौरी पिस्ता और केसर भरा हुआ है. इस मिठाई की कीमत 20 हजार रुपये प्रति किलो है.

By

Published : Oct 19, 2022, 1:43 PM IST

Updated : Oct 19, 2022, 7:06 PM IST

Etv Bharat
20 हजार प्रति किलो काजू कलश मिठाई

कासगंज: उत्तरप्रदेश के कासगंज में दीपावली के पर्व पर बाजार सज गए हैं. मिठाई की दुकानों पर तरह-तरह की मिठाइयां नजर आ रही हैं. लेकिन, इस दीपावली यूपी के कासगंज में एक मिठाई चर्चा का विषय बनी हुई है. इस खास मिठाई का नाम है काजू कलश. इस काजू कलश की कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे. इस काजू कलश की कीमत 20 हजार रुपये प्रति किलो है. यह कोई साधारण काजू कलश नहीं है. आखिर क्या है इस काजू कलश की विशेषता आइए जानते हैं

काजू कलश निर्माता रजत माहेश्वरी ने दी जानकारी

यूपी का कासगंज तमाम पौराणिक धरोहरों के लिए प्रसिद्ध है. इसे तीर्थ नगरी सोरों गोस्वामी तुलसीदास जी के जन्म स्थल के रूप में भी जाना जाता है. यहां अमर शहीद महावीर सिंह और प्रसिद्ध सूफी संत अमीर खुसरो साहब का भी जन्म हुआ था. यह वह स्थान भी है, जहां गुरु द्रोणाचार्य ने पांडवों को धनुर्विद्या की शिक्षा दी थी. लेकिन, इस बार कासगंज की चर्चा 20 हजार रुपये प्रति किलो बिकने वाली मिठाई काजू कलश के लिए हो रही है.

काजू कलश को बनाने वाले 80 वर्ष पुराने मिठाई विक्रेता रोशन लाल स्वीट्स के रजत महेश्वरी बताते हैं कि वह हमेशा ही नए-नए प्रयोग करते हैं. इस बार उन्होंने एक खास प्रकार का काजू कलश बनाने का प्रयोग किया है. यह काजू कलश पिस्ता का बना हुआ है. इसके अंदर चिलगोजा, किशौरी पिस्ता और केसर भरा हुआ है. इस पर 100 प्रतिशत शुद्ध 24 कैरेट सोने का वर्क लगा हुआ है, जो इसे खास और महंगा भी बनाता है. खाने में यह बहुत स्वादिष्ट है. अन्य काजू कलश की अपेक्षा इसका स्वाद विशेष है.

हालांकि रजत माहेश्वरी को पता है कि यह मिठाई कम ही बिकेगी यानी इसकी सेल ज्यादा नहीं होगी. लेकिन, अपनी कीमत और सोने की वर्क की वजह से यह काजू कलश ग्राहकों को जरूर आकर्षित करेगा. इस काजू कलश को प्लास्टिक के एक डिब्बे में पैक किया गया है.

इसे भी पढ़े-दीपावली में चीन के उत्पादों का विकल्प तैयार कर रहीं प्रयागराज की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं


यह भी पढ़े-बनारसी जायके में लगा उत्तर भारत के स्वाद का तड़का, सरकार की पहल दे रही नई पहचान

Last Updated : Oct 19, 2022, 7:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details