उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ऐसे बनती है प्रत्याशियों के 'किस्मत की तिजोरी'

यूपी में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. चुनाव के बाद जिस तिजोरी से प्रत्याशियों की किस्मत खुलेगी, उस मतपेटिका को कानपुर में तैयार किया जा रहा है. इस बैलेट बॉक्स में विशेष लॉकिंग सिस्टम लगाया जा रहा है. देखिए यह स्पेशल रिपोर्ट.

By

Published : Jan 20, 2021, 2:54 PM IST

स्पेशल रिपोर्ट.
स्पेशल रिपोर्ट.

कानपुर:उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. इलेक्शन कमीशन भी अपनी तैयारियां कर रहा है. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव उत्तर प्रदेश में होने हैं, जिसके लिए अधिसूचना जारी होने वाली है. वहीं स्टेट इलेक्शन कमीशन चुनाव की तैयारियों को पूरा कराने में जुटा हुआ है.

स्पेशल रिपोर्ट.

तैयार हो रही 90 हजार मतपेटियां
पंचायत चुनाव मतपेटियों के द्वारा कराए जाते हैं. हर बार पंचायत चुनाव के लिए मतपेटियां तैयार की जाती हैं. इस बार भी मत पेटियां तैयार की जा रही है. कानपुर के विश्वा ट्रेडर्स को इस बार स्टेट इलेक्शन कमीशन ने मतपेटियां तैयार करने का टेंडर दिया है. 90 हजार मतपेटियां तैयार करनी है. 85 हजार मतपेटियां को तैयार करके इलेक्शन कमीशन को दे दी गई हैं. वहीं अभी 5000 बची हैं, जो जल्द ही इलेक्शन कमीशन को पहुंचा दी जाएंगी.


कानपुर को मिला है ऑर्डर
उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव बनाए रखने के लिए मत पेटियां तैयार कराई जा रही है, जिसका आर्डर कानपुर की विश्वास ट्रेडर्स को मिला है. आपको बता दें कि अमित अग्रवाल ने बताया कि उनको यह टेंडर स्टेट इलेक्शन कमीशन ने सौंपा है. उन्हें 90000 मतपेटियां बनाकर देनी है, जिसमें से 85000 मतपेटियां वह बनाकर इलेक्शन कमीशन को सौंप चुके हैं. बाकी 5000 भी जल्द ही सौंप दी जाएंगी.

विशेष तकनीकी से बनाई गई मतपेटियां
मतपेटियों से कोई छेड़छाड़ न कर सके, इसके लिए विशेष सावधानियां बरती गई हैं. मत पेटी में स्प्रिंग लॉक सिस्टम लगाया गया है, जो हर कोई खोल नहीं सकता है. इसको ट्रेनिंग वाले लोग ही खोल सकेंगे, जिससे मत पेटी में किसी भी तरीके की छेड़छाड़ की कोई घटना नहीं हो पाएगी.

हर मत पेटी में है विशेष क्रमांक
कोई व्यक्ति मतपेटियों को कॉपी न कर सके, इसके लिए विशेष सावधानियों को ध्यान में रखते हुए हर मत पेटी पर एक विशेष क्रमांक डाला गया है. हर मत पेटी पर अलग-अलग क्रमांक पड़े हुए हैं. सभी 90000 मतपेटियों में अलग-अलग क्रमांक डाले गए हैं.

पिछले चुनाव में भी मिला था ऑर्डर
राज्य निर्वाचन आयोग ने विश्वा ट्रेडर्स को पिछले चुनाव में भी डेढ़ लाख मतपेटियां बनाने का आर्डर दिया था, जिसकी आपूर्ति उन्होंने समय से की थी, जिसको देखते हुए एक बार फिर राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए 90000 पेटियां बनाने का ऑर्डर विश्वास ट्रेडर्स को दिया है.

वेल्डिंग का इस्तेमाल कम
मतपेटियों में कोई छेड़छाड़ न कर सके इसके लिए विशेष टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. कम से कम वेल्डिंग का इस्तेमाल किया गया है. मतभेदों को एक ऐसे लॉक सिस्टम से बनाया गया है, जो बिना कांटे खुल नहीं सकता है और ऊपर एक स्क्रीन लॉक सिस्टम भी दिया गया है. इसे लॉक को कोई बाहरी व्यक्ति नहीं खोल सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details