उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बगैर परेशानी त्वचा रोग होगा सही, प्रोफेसर ने बनाया नीम जेल

फायदा जानते हुए भी नीम के तेल से भागने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर आई है. कानपुर विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर ने नीम के तेल से जेल बना लिया है. इस जेल में नीम की गंध नहीं होगी और न ही चिकनापन होगा. सादे पानी से धोने पर यह जेल आसानी से साफ हो जाएगा. प्रोफेसर ने त्वचा रोग के लिए इसे रामबाण बताया है.

By

Published : Dec 31, 2020, 10:29 PM IST

Updated : Dec 31, 2020, 10:43 PM IST

नीम जेल
नीम जेल

कानपुरः नीम के अनेकों फायदों होने के चलते इसको वंडर ड्रग कहा जाता है. औषधीय गुणों से लबरेज नीम का प्रयोग कई बीमारियों में किया जाता है. इसके बने उत्पाद त्वजा संबंधी बीमारियों में संजीवनी साबित हुए हैं. इसी नीम से छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के फार्मेसी डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता के नेतृत्व वाली टीम ने जेल तैयार किया है. यह जेल त्वचा संबंधी घातक से घातक बीमारियों में लाभ पहुंचाएगा. यह जेल अपने आप में एक अनोखा शोध है, जिसको ऑफिस ऑफ पैटर्न के जर्नल में स्थान मिला है.

प्रोफेसर ने बनाया नीम जेल.

जानिए कैसे तैयार हुआ नीम जेल
छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभागाध्यक्ष डॉ. अजय कुमार गुप्ता ने शोधकर्ता अनुप्रिया और रूपाली की सहायता से नीम के तेल से ट्रांस एथोजोमल जेल विकसित किया है. यह पूरी तरह से शरीर में समा जाता है. इसे पानी से धुलकर आसानी से साफ किया जा सकता है.

कई बीमारियों के इलाज में आएगा काम
यह जेल त्वचा और खून से संबंधित कई बीमारियों में काम आएगा. अभी इसका कॉमर्सलाइजेशन होना बाकी है. इसके बाद इसको प्रोडक्ट के रूप में तैयार किया जाएगा और बाजार में आसानी से उपलब्ध होगा.

कॉस्मेटिक के रूप में कर सकेंगे इस्तेमाल
ईटीवी भारत से खास बातचीत में डॉ. अजय कुमार गुप्ता ने बताया कि नीम का तेल चिकना और गंध युक्त होने के कारण इसके कई फायदे जानने के बाद भी लोग इसे सीधे लगाने से परहेज करते हैं. इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि यह शरीर में पूरी तरीके से नहीं समाता. इससे शरीर में लगाने के बाद धोना भी मुश्किल होता है. नीम के तेल से बने इस जेल में ऐसी कोई गंध नहीं होती. यह आसानी से धुला भी जाता है. इसे लगाने के बाद लगता ही नहीं है कि कोई चिकनी चीज लगाई गई थी. मरीज इसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक की तरह कर सकेंगे.

ये हैं नीम के फायदे
पुरातन काल से नीम को काफी गुणकारी माना गया है. नीम की पत्ती से लेकर जड़ तक औषधि के रूप में इस्तेमाल की जाती है. त्वचा रोग, खून के विकार और शरीर के कई रोगों के इलाज में यह काफी कारगर साबित हुई है. अब तो नीम कोटेड कई प्रकार के सैंपू और साबुन भी बाजार में उपलब्ध हैं. वहीं नीम के निमोली का स्तेमाल कई प्रकार खाद बनाने में भी किया जाता है. अब इस जेल के खोज से नीम का प्रयोग करने वाले लोगों को दिक्कत नहीं होगी.

Last Updated : Dec 31, 2020, 10:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details