उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सर्किट हाउस में शिक्षा स्वास्थ्य और रोजगार से संबंधित लोगों से मुलाकात करेंगे राष्ट्रपति

By

Published : Jun 26, 2021, 12:39 PM IST

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को कानपुर पहुंचे. शनिवार को वह सर्किट हाउस में शिक्षा स्वास्थ्य और रोजगार से संबंधित लोगों से मुलाकात करेंगे. वह रविवार 27 जून को अपने पैतृक गांव परौंख जाएंगे.

सर्किट हाउस में शिक्षा स्वास्थ्य और रोजगार से संबंधित लोगों से मुलाकात करेंगे राष्ट्रपति
सर्किट हाउस में शिक्षा स्वास्थ्य और रोजगार से संबंधित लोगों से मुलाकात करेंगे राष्ट्रपति

कानपुर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार रात प्रेसीडेंशियल ट्रेन से कानपुर सेंट्रल रेलवे पहुंचे, जहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उनका स्वागत किया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविद अपने 3 दिवसीय दौरे पर कानपुर आए हुए हैं. वह देर रात कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से सर्किट हाउस पहुंचे. राष्ट्रपति शनिवार दिनभर सर्किट हाउस में रहेंगे. वह यहां पर 80 से ज्यादा अति विशिष्ट लोगों से मुलाकात करेंगे, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, व्यापार जगत से जुड़े हुए लोग शामिल हैं.

कानपुर सर्किट हाउस के बाहर से ईटीवी भारत संवाददाता की ये रिपोर्ट
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहली बार प्रेसीडेंशियल ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, जिस वजह से यह यात्रा और भी महत्वपूर्ण है. शनिवार को राष्ट्रपति सर्किट हाउस में ही प्रदेश के मंत्रियों सांसदों और विधायकों के साथ-साथ शिक्षा स्वास्थ्य रोजगार से जुड़े लोगों से मुलाकात करेंगे. इसमें मुख्य रूप से आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर, कानपुर यूनिवर्सिटी के कुलपति ,सीएसए यूनिवर्सिटी के कुलपति और शिक्षा जगत से कई लोग शामिल हैं. इसके अलावा वह औद्योगिक और व्यापार जगत से जुड़े हुए भी कई लोगों से मुलाकात करेंगे.

इसे भी पढ़ें:रेल से यूपी पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, बोले- सैलरी 5 लाख, पर पौने तीन लाख टैक्स में चला जाता है

राष्ट्रपति स्वास्थ्य जगत से जुड़े हुए कई सीनियर डॉक्टरों से भी मुलाकात करेंगे. इसके अलावा कानपुर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष और महामंत्री से भी मुलाकात करेंगे. कुल 85 लोगों की लिस्ट राष्ट्रपति भवन से आई है, जिनसे वह मुलाकात करेंगे. इसके अलावा किसी के भी अंदर जाने की अनुमति नहीं है. राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था के भी चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की जा रही है. पुलिस की कई टीमें सुरक्षा में लगाई गई हैं.

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 27 जून रविवार को कानपुर देहात के अपने पैतृक गांव परौंख जाएंगे. इसके चलते जिला प्रशासन ने गांव की पूरी तस्वीर ही बदल दी है. जिलाधिकारी के निर्देश पर कई विभाग के माध्यम से गांव का सुंदरीकरण का काम कराया गया है. गांव में साफ सफाई से लेकर विद्युत व्यवस्था भी दुरुस्त करने का काम भी तेजी से किया जा चुका है. वहीं गांव में स्थित सरकारी भवनों का भी सुंदरीकरण का भी काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 27 जून को आएंगे अपने पैतृक गांव 'परौंख', कथरी देवी के करेंगे दर्शन

जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर देहात के अपने पैतृक गांव परौंख आते हैं, तो कहीं जाएं न जाएं पर कथरी देवी के मंदिर जरूर जाते हैं. मां कथरी का आशीर्वाद लेते हैं. उसके बाद ही वो कुछ और काम करते हैं, लेकिन राष्ट्रपति बनने के बाद वो जब पहली बार अपने गृह जनपद आ रहे हैं तो प्रोटोकॉल में भी सबसे पहले कथरी देवी मंदिर का जिक्र है. जहां पर वो सबसे पहले जाएंगे और मां कथरी देवी का आशीर्वाद लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details