उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब इस स्कीम से युवाओं को रोजगार पाना होगा आसान, जानिए क्या करना होगा आपको

By

Published : Apr 6, 2022, 2:15 PM IST

स्नातक की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अब उन्हें अपनी पढ़ाई के दौरान ही शहर की एमएसएमई इकाइयों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा. इससे भविष्य में वो एक तरफ वो अपना स्टार्टअप शुरू करने के साथ नौकरी भी आसानी से पा सकेंगे.

etv bharat
इस स्कीम से युवाओं को रोजगार पाना होगा आसान

कानपुर: स्नातक की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अब उन्हें अपनी पढ़ाई के दौरान ही शहर की एमएसएमई इकाइयों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा. इससे भविष्य में एक तरफ उन्हे अपना स्टार्टअप करने का मौका मिलेगा, तो वहीं दूसरी तरफ इस इंटर्नशिप के जरिए वो आसानी से नौकरी भी हासिल कर सकेंगे.


दरअसल, युवाओं की योग्यता को निखारने के साथ रोजगार की समस्या को दूर करने के लिए एमएसएमई मंत्रालय व उच्च शिक्षा विभाग के बीच एक करार हुआ है. इस करार के मुताबिक हर डिग्री कालेज में एमएसएमई के अफसर जाकर छात्रों को इंटर्नशिप के लिए प्रेरित करेंगे. यही नहीं, दोनों ही विभागों के अफसर पत्राचार के जरिए एक दूसरे को इस करार की पूरी जानकारी देंगे. कानपुर में छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय व विश्वविद्यालय से संबद्ध करीब 500 से अधिक महाविद्यालयों में लगभग 1.25 लाख युवा स्नातक के छात्र हैं. वहीं, बात अगर एमएसएमई इकाइयों की करें तो कानपुर में 29 हजार से अधिक सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग की इकाइयां हैं.

जानकारी देते हुए एमएसएमई विकास संस्थान के निदेशक विष्णु वर्मा

यह भी पढ़ें-खराब प्रदर्शन पर आईआईटी कानपुर के 54 छात्र बर्खास्त, सीनेट की बैठक में फैसला

एमएसएमई विकास संस्थान के निदेशक विष्णु वर्मा ने बताया कि अगर कोई इकाई संचालक छात्रों को अपने यहां इंटर्नशिप कराता है तो सरकार की ओर से उसे भी लाभ दिया जाएगा. हालांकि वह संचालक भी इंटर्नशिप के लिए पात्र होगा, जिसने अपना उद्यम पंजीकृत कराया होगा. उन्होंने बताया कि जल्द ही डिग्री कालेजों में यह सूचना भेज दी जाएगी, जिससे अधिक से अधिक छात्रों को लाभ मिल सके.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details