उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

विधानसभा के सामने युवक ने किया आत्मदाह का प्रयास, जानिए वजह

कन्नौज के इंदरगढ़ थाना क्षेत्र के गुंदारा गांव में जमीनी विवाद में सुनवाई नहीं होने पर युवक ने लखनऊ में लोकभवन के सामने पेट्रोल छिड़ककर खुद को आग लगा ली. लोकभवन के सामने आत्मदाह की कोशिश की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया.

kannauj
आत्मदाह का प्रयास

By

Published : Feb 1, 2021, 7:06 PM IST

कन्नौजः इंदरगढ़ थाना क्षेत्र के गुंदारा गांव में जमीनी विवाद में सुनवाई नहीं होने पर युवक ने लखनऊ में लोकभवन के सामने पेट्रोल छिड़ककर खुद को आग लगा ली. लोकभवन के सामने आत्मदाह की कोशिश की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया. युवक को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है. बताया जा रहा है जमीन विवाद में लेखपाल के रिपोर्ट नहीं लगाने से युवक परेशान था. जिसके चलते उसने आत्मदाह की कोशिश की.

जमीन विवाद में आत्मदाह का प्रयास

प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे
लोकभवन के सामने आत्मदाह की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया. आनन फानन में डीएम-एसपी समेत आला-अधिकारी पीड़ित युवक के घर पहुंच गए. अधिकारियों ने पीड़ित परिवार से बातकर मामले की जानकारी ली. डीएम ने बताया कि उमाशंकर ग्राम समाज की जमीन पर कब्जा कर पक्का मकान बनाना चाहता था. जिसके चलते लेखपाल ने मना कर दिया था.

क्या है पूरा मामला
जानकारी के अनुसार इंदरगढ़ थाना क्षेत्र के गुंदारा गांव निवासी उमाशंकर का पड़ोस के ही रहने वाले शिव कुमार से जमीन विवाद को लेकर आपसी मतभेद चल रहा है. गांव के बाहर स्थित प्राथमिक विद्यालय के पास उनकी कुछ जमीन पड़ी है. जमीन पर मकान बनाने को लेकर शिव कुमार जान से मारने की धमकी देने लगता था. जानकारी के अनुसार बीते 18 जून उमाशंकर के खेत में बने फूस बंगला में अज्ञात लोगों ने आग लगा दी थी. जिससे उसको काफी नुकसान हो गया था. जिसके चलते उमाशंकर का पड़ोसी शिव कुमार के साथ मन मुटाव चल रहा था.

लेखपाल पर रिपोर्ट नहीं लगाने का आरोप
बताया जा रहा है कि उमाशंकर और शिव कुमार के बीच चल रहे जमीनी विवाद को लेकर लेखपाल पुष्पकांत मिश्रा को रिपोर्ट लगानी थी. काफी चक्कर काटने के बावजूद लेखपाल रिपोर्ट लगाने में आनाकानी कर रहे थे. लेखपाल की शिकायत करने के बावजूद उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई.

लोकभवन के सामने किया आत्मदाह का प्रयास
जमीनी विवाद में कार्रवाई न होने से नाराज उमाशंकर सोमवार को लखनऊ पहुंचा. उसने लोकभवन के सामने पेट्रोल डालकर खुद को आग लगा ली. आसपास मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने युवक को बचाया. आग की चपेट में आने से वह गंभीर रूप से झुलस गया. युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

डीएम-एसपी पहुंचे पीड़ित के घर
लोक भवन के सामने आत्मदाह की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया. आनन फानन में डीएम राकेश मिश्रा और एसपी प्रशांत वर्मा, तहसीलदार अनिल कुमार सरोज और इंदरगढ़ थाना प्रभारी विमलेश कुमार के साथ गांव गुंदारा पहुंचे. अधिकारियों ने पीड़ित परिवार से बातचीत की.

ग्राम समाज की जमीन के लिए आत्मदाह का प्रयास
डीएम राकेश कुमार मिश्रा ने बताया कि उमाशंकर का गांव में पक्का मकान है. गांव के ही बाहर डेढ़ लाख रुपए का मवेशी बांधने के लिए प्लॉट खरीदा था. प्लॉट के बगल में ही ग्राम समाज की जमीन है. उस पर पक्का निर्माण करना चाहते थे. जिसके चलते लेखपाल ने मना कर दिया था. जिसके चलते नाराज होकर उसने लोकभवन के सामने आत्मदाह का प्रयास किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details