उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कन्नौज: क्वारंटाइन सेंटर में कोरोना पॉजिटिव मिली युवती, कहा- नहीं जाऊंगी अस्पताल

By

Published : Jul 14, 2020, 5:23 PM IST

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले के क्वारंटाइन सेंटर में एक युवती कोरोना संक्रमित पाई गई, लेकिन वह कोविड अस्पताल जाने को तैयार नहीं थी. युवती ने छत से कूटने का भी प्रयास किया और घंटों अस्पताल न जाने के लिए हंगामा करती रही. काफी मशक्कत के बाद युवती को समझा-बुझाकर भेजा गया.

kannauj
क्वारंटाइन सेंटर के बाहर हंगामा करती युवती.

कन्नौज:जिले में एक युवती की कोरोना जांच कराई गई, जिसके छह दिन बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. युवती को जब रिपोर्ट आने की जानकारी मिली तो उसने क्वारंटाइन सेंटर की छत पर चढ़कर जान देने का प्रयास करते हुए कई घंटे ड्रामा किया. कोविड-19 हॉस्पिटल में युवती को भर्ती कराने के लिए जब कहा गया तो युवती ने जान देने का ड्रामा शुरू कर दिया और जमकर हंगामा किया.

युवती को जब कोविड हॉस्पिटल ले जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची तो उसने डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मियों को भी खूब खरीखोटी सुनाई और कहा कि उसे न तो खांसी आ रही है और न ही बुखार या जुखाम है. उसे कोई बीमारी नहीं है इसलिए वह एंबुलेंस से अस्पताल नहीं जाएगी. युवती ने कहा कि उसे नहीं, बल्कि डॉक्टर को ही कोरोना हो गया है.

क्वारंटाइन सेंटर के बाहर हंगामा करती युवती.

कन्नौज जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर उत्तर दिशा मानीमऊ स्थित क्वारंटीन सेंटर पर आठ जुलाई को एक ही परिवार के चार सदस्य कोरोना संदिग्ध होने पर भर्ती हुए थे. सभी कन्नौज से करीब 50 किमी दूर तहसील छिबरामऊ एरिया के रहने वाले हैं. इस सेंटर पर कोरोना संदिग्ध या पॉजिटिव आए मरीजों के परिजन या संपर्क में आए लोग रखे जाते हैं.

परिवार के अन्य सदस्य आए निगेटिव
कोविड-19 की जांच रिपोर्ट आने के बाद छिबरामऊ की रहने वाली युवती ने जमकर उत्पात मचाया और अस्पताल जाने से इनकार करने लगी. हालांकि उसकी मां, बड़ा भाई और छोटी बहन कोरोना निगेटिव निकले. युवती को मानीमऊ से कनपटियापुर के अस्पताल में भर्ती करने के लिए जब एंबुलेंस पहुंची तो उसने जाने से मना कर दिया. वह दो मंजिला भवन पर चढ़ गई और कूदने के लिए पैर भी लटका दिए. यह देखकर वहां तैनात स्वास्थ्यकर्मियों और डॉक्टर्स के हाथ-पैर फूल गए. युवती बोली, वह खुद मर जाएगी या डॉक्टर को मार डालेगी, लेकिन अस्पताल नहीं जाएगी. समझा-बुझाकर किसी तरह उसे नीचे उतारा गया, लेकिन इस बीच युवती ने कमरे की खिड़की का शीशा तोड़ दिया. इसके बाद वह शीशा दिखाकर दूसरों को डराने लगी और खुद को भी नुकसान पहुंचाने की कोशिश की.

डेढ़ घंटे तक क्वारंटाइन सेंटर पर तैनात डॉ. वरुण सिंह कटियार ने कोरोना पॉजिटिव युवती को समझाया, लेकिन वह नहीं मानी. मना करने के बाद भी वह इधर-उधर घूमी और थूका भी. डॉ. कटियार काफी मशक्कत के बाद उसे मना पाए. इसके बाद युवती को एंबुलेंस से भेजा गया.

डॉक्टर ने सीएमओ को दी सूचना
कोरोना पॉजिटिव युवती ने जब उत्पात मचाना शुरू किया तो वायरस न फैले और कोई अनहोनी न हो इसलिए डॉ. वरुण सिंह कटियार ने इसकी जानकारी सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप को दी. बाद में पुलिस को भी जानकारी दी गई और सुरक्षाकर्मी पहुंचे. मानीमऊ सेंटर पर युवती खूब इधर-उधर घूमी, परिजनों की भी बात नहीं मानी. कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से सभी स्थानों और भवन को सैनिटाइज कराया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details