उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कन्नौज: मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए निर्वाचन आयोग ने बनाया ऑनलाइन सिस्टम

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से जिले में मतदाताओं की समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया गया है. इस पर मतदाता अपनी समस्या को दर्ज कराकर उसका समाधान करवा सकता है.

By

Published : Mar 4, 2019, 11:40 PM IST

जिला निर्वाचन आयोग ने बनाया ऑनलाइन सिस्टम

कन्नौज:आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर यूपी में तैयारियां जोरों पर है. अधिकारियों ने मतदाताओं की सूची में गड़बड़ी को ठीक करने के लिए ऑनलाइन सिस्टम बना दिया है. साथ ही एक डिस्ट्रिक्ट कॉन्टैक्ट सेंटर जिला निर्वाचन की ओर से खोला गया है. जिसमें टोल फ्री नंबर दिया गया है.

मतदाताओं को फिर भीपरेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वह अपना पहचान पत्र बनवाने को लेकर इधर-उधर भटक रहे हैं. इतना ही नहीं कई मतदाता तो ऐसे भी हैं जिनका पांच साल गुजर जाने के बाद भी अभी तक पहचान पत्र नहीं बन पाया है. त्रुटियों को ठीक करने के और नया पहचान पत्र बनवाए जाने के लिए जिला निर्वाचन ने शहरों में सुविधा दे रखी है.

जानकारी देते जिला निर्वाचन अधिकारी

गांव में अभी तक कोई ऐसी सुविधा नहीं दी गई है, जिससे लोग परेशान इधर-उधर घूम रहे हैं. मनोज कुमार और पारस कुमार ने बताया कि गांव से लोग दूर-दूर से शहर आते हैं, ताकि उनका मतदाता सूची में नाम दर्ज हो जाए और मतदाता पहचान पत्र बन जाए, जिससे वह मतदान कर सकें. उनको परेशान होकर मायूसी के अलावा और कुछ नहीं मिलता है. इसके लिए उनसे फॉर्म भरवाकर खानापूर्ति कर ली जाती है.

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से जिले में मतदाताओं की समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया गया है, जिस पर मतदाता अपनी समस्या को दर्ज करा कर उसका समाधान करवा सकता है. जिले की कुल वोटर संख्या 11 लाख 82 हजार 829 है, जिसमें 6 लाख 49 हजार पुरुष और 5 लाख 33 हजार 763 महिलाएं है. इसके अलावा करीब 28 ट्रांसजेंडर हैं.

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत कटियार ने बताया कि निर्वाचन सूचना जारी होने तक यह काम चलेगा. इससे पहले जो भी नाम छूटे हुए हैं, उनके नाम जोड़े जा रहे हैं और वह मतदाता के रूप में मतदान कर सकते हैं. निर्वाचन से पूरा काम खत्म होने के लिए यह काम चल रहा है, जिसमें मतदाता पहचान पत्रों में जो भी थोड़ी-बहुत त्रुटियां मिली हैं, उसको भी सही किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details