उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

झांसी: महिला आयोग की सुनवाई में घरेलू हिंसा और सामूहिक दुष्कर्म का मामला आया सामने

झांसी में महिला आयोग की सुनवाई में दो ग्राम प्रधानों के खिलाफ शिकायत सामने आई है. इसमें एक ग्राम प्रधान पर दुष्कर्म और दूसरे पर घोटाला छिपाने के लिए महिलाओं को धमकाने का आरोप है.

By

Published : Feb 20, 2020, 1:35 PM IST

etvbharat
राज्य महिला आयोग सदस्य डॉ. कंचन जायसवाल

झांसी:राज्य महिला आयोग की सदस्य डॉ. कंचन जायसवाल सर्किट हाउस पहुंची. यहां उन्होंने जन सुनवाई में महिलाओं की समस्याएं सुनीं. इनमें घरेलू हिंसा, दुष्कर्म, बाल-विवाह और घोटाले सहित परिजनों के उत्पीड़न संबंधित कई शिकायतें सामने आईं. महिला आयोग की सदस्य डॉ. कंचन जायसवाल ने सम्बंधित विभागों के अफसरों को मामलों में त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिये.

राज्य महिला आयोग सदस्य डॉ. कंचन जायसवाल ने सुनी महिलाओं की फरियाद.

गुरसराय थाना क्षेत्र की पीड़िता ने शिकायती पत्र देकर बताया ग्राम प्रधान समेत चार लोगों ने उसके साथ 18 दिन पहले सामूहिक दुष्कर्म किया था. पीड़िता के मुताबिक इस घटना की सूचना स्थानीय थाने और एसएसपी से करने के बाद भी मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई.

वहीं भ्रष्टाचार की शिकायत पर उत्पीड़न खिल्लावारी गांव की रहने वाली महिलाओं ने शिकायत करते हुए बताया कि उनके परिजनों ने ग्राम प्रधान धूराम के घोटाले की शिकायत अफसरों से की थी. इसके बाद प्रधान और उसके साथियों ने शिकायत करने वाले लोगों को पीटा और घर की महिलाओं को भी परेशान किया.

कई मामले आयोग की सुनवाई के दौरान सामने आए हैं. रंजिश के कारण कुछ महिलाएं घर पर नहीं रह पा रही है. यह दो सर्किल के बीच का मामला है. एक पक्ष द्वारा लगातार धमकी भरा माहौल बनाया जा रहा है. रेप के मामले में सरकार और आयोग बेहद संवेदनशील हैं. उस पर हम त्वरित कार्रवाई कर रहे हैं. अधिकारी हीलाहवाली करेंगे तो उन पर भी कठोर कार्रवाई होगी.

-डॉ. कंचन जायसवाल, सदस्य, राज्य महिला आयोग

इसे भी पढ़ेंं-हुनर हाट में पहुंचे पीएम मोदी, लिट्टी-चोखा और कुल्हड़ की चाय के हुए मुरीद

ABOUT THE AUTHOR

...view details