उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

झांसी शहर के लिए तैयार हो रहा मास्टर प्लान, जाने क्या है खास!

झांसी में शहर के विकास के लिए जनप्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में सांसद, मेयर और अन्य जनप्रतिनिधियों ने अपनी राय रखी. साथ ही प्रदूषण नियंत्रण करने के लिए अधिक पेड़ लगाए जाने की पहल भी की गई. वहीं ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण को लेकर चर्चा हुई.

By

Published : Jun 18, 2021, 2:03 PM IST

Updated : Jun 18, 2021, 2:45 PM IST

शहर के विकास को लेकर जनप्रतिनिधियों की बैठक
शहर के विकास को लेकर जनप्रतिनिधियों की बैठक

झांसी : जिले में शहर के विकास के लिए मास्टर प्लान 2031 की तैयारी को लेकर गुरुवार को जनप्रतिनिधियों की बैठक आयोजित हुई. जिसमें सांसद, मेयर और अन्य जनप्रतिनिधियों ने अपनी राय रखी. इस बैठक में सांसद अनुराग शर्मा, मेयर रामतीर्थ सिंघल, झांसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित सहित कई लोग मौजूद रहे. इसके साथ ही मास्टर प्लान तैयार करने वाली एजेंसी ने प्रस्तावित योजनाओं के बारे में लोगों को बताया और राय ली. इस दौरान सांसद ने ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण को लेकर कुछ सुझाव भी दिए. जिससे ऐतिहासिक धरोहरों की पहचान खत्म होने से बचाया जा सके.

इस बैठक में सांसद अनुराग शर्मा ने झांसी की ऐतिहासिक धरोहरों पर हो रहे अतिक्रमण पर चिंता जताई. इस दौरान मेयर रामतीर्थ सिंघल ने कहा कि शहर का लगातार विस्तार हो रहा है लेकिन ट्रांसपोर्ट नगर अभी तक तैयार नहीं हो सका है. वहीं प्राधिकरण के सदस्य सुधीर सिंह ने पुराने शहर में लगने वाले जाम की समस्या को देखते हुए, एक फ्लाईओवर प्रस्तावित किये जाने का सुझाव रखा. उन्होंनो कहा कि इस फ्लाईओवर से लोगों को जाम से निजात मिल जाएगा. साथ ही सड़क हादसे कम होने के साथ समय की बचत होगी.

वहीं सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि कमर्शियल और सर्विस सेक्टर के हिसाब में प्राधिकरण के मैप में कमी नजर आई है. उसमें सुधार के लिए कहा गया है. शहर की आबादी तेजी से बढ़ रही है. इसलिए जनसंख्या घनत्व पर भी हमें नजर रखनी चाहिए. साथ ही शहर में पर्यावरण को नुकसान न हो इसे ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक पेड़ लगाए जाए. पेड़ पर्यावरण के लिए बेहद जरूरी हैं. पिछले कुछ वर्षों में सिटी फॉरेस्ट का कॉन्सेप्ट शुरू हुआ है. प्रदूषण नियंत्रण के लिए इस पर काम किया जाना भी जरूरी है.

इसे भी पढ़ें-जुलाई से हर रोज 10 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन!

Last Updated : Jun 18, 2021, 2:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details