उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 9, 2023, 10:04 PM IST

ETV Bharat / state

Opium Cultivation: खसखस के पौधे बताकर उगाई जा रही थी अफीम, 5 अभियुक्त गिरफ्तार

झांसी में खसखस का पौधा बताकर अफीम की खेती की जा रही थी. जैसे ही इस मामले की सूचना पुलिस को लगी तो उन्होंने पांच अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया. जबकि एक फरार है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

-in-jhansi
-in-jhansi

झांसी: योगी सरकार द्वारा चलाए जा रहे नशे के खिलाफ अभियान के तहत रक्सा थाना पुलिस ने अमर पुर ग्राम में हो रही अफीम की खेती की सूचना पर छापेमारी कार्रवाई की. इस दौरान 92 हजार से अधिक संख्या में पोस्ता के पौधे मिले. जिसकी कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करोड़ो रुपए बताई जा रही. पुलिस टीम ने मौके से पांच अभियुक्त भी गिरफ्तार किया है. जबकि अन्य की तलाश जारी है.

सीओ सदर प्रज्ञा पाठक के अनुसार, रक्सा पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर थाना रक्सा के ग्राम अमरपुर में अफीम /पोस्ता की खेती करने वाले अलग-अलग दो स्थानों में छापेमारी की. जहां पर 5 अभियुक्तों सहित काफी संख्या में अफीम/पोस्ता के पौधे बरामद किए. गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि भूरा यादव ने उन लोगों को इस फसल का बीज यह कहकर बेचा था कि यह खसखस का बीज है, जो कम लागत में तुम्हें अच्छा मुनाफा देगी. वह स्वयं भी हमारे गांव के ही राम किशोर प्रजापति और उनके लड़के जितेंद्र प्रजापति को इसी फसल का बीज बेचकर उन्हीं लोगों के साथ मिलकर उनके खेत पर खसखस की उक्त फसल की खेती कर रहा है.

पीड़ितों ने कहा कि वे दोनों भी भूरा यादव की बातों में आ गए. जुगल किशोर के खेत पर आपस में मिलकर साझेदारी में इस फसल की खेती करने लगे. सीओ ने कहा कि इस मामले में एसएसपी राजेश एस के निर्देशन में रक्सा थाना पुलिस ने ग्राम अमरपुर में छापेमारी करते हुए जुगल किशोर और धर्मेंद्र कुशवाह सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. इनके कब्जे से दो हसीए बरामद कर खेत से 92743 पौधे अफीम की खेती पकड़ी है. जबकि एक आरोपी मौके से फरार है.

यह भी पढ़ें-Jhansi News: कानपुर के मां बेटी चर्चित कांड में सस्पेंड एसडीएम ने इस पार्क में काटा हंगामा

ABOUT THE AUTHOR

...view details