उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

NSS स्वयंसेवकों को आत्मनिर्भरता के लिए किया गया प्रेरित, जानें किसने क्या कहा

By

Published : Mar 20, 2021, 8:17 PM IST

झांसी के बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना का एक विशेष शिविर का आयोजन किया गया. इस मौके पर पहुंचे अतिथियों ने अपने-अपने विचार रख आत्मनिर्भर भारत पर जोर दिया.

राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम
राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम

झांसी: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के दौरान शुक्रवार को बौद्धिक सत्र में आत्मनिर्भर भारत पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान मुख्य अतिथि उपायुक्त उद्योग सुधीर श्रीवास्तव ने स्वयंसेवकों को संबोधित किया. श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में कहा,'आत्मनिर्भरता का अर्थ देश के प्रत्येक नागरिक की मजबूती से है.'

एनएसएस के स्वयंसेवकों ने फ्री में बांटे मास्क

इस अवसर पर अभियांत्रिकी संस्थान के इंजीनियर राहुल शुक्ला ने कहा, 'भारत तभी सशक्त और आत्मनिर्भर होगा, जब देश का हर युवा इस ओर आगे आएगा. उन्होंने कहा, हर युवा को आत्मनिर्भर होकर उद्यमशीलता को बढ़ावा देना होगा.' एनएसएस के स्वयंसेवकों ने इस विकट परिस्थिति में स्वनिर्मित मास्क मुफ्त में बांटकर आत्मनिर्भरता की मिसाल भी पेश की.

ये भी पढ़ें-गोमूत्र आधारित खेती का कुलपति ने किया निरीक्षण

अतिथियों ने रखे अपने-अपने विचार

इससे पूर्व के सत्र में गांधी सभागार में दीनदयाल उपाध्याय को समर्पित व्याख्यान में मुख्य अतिथि कौस्तुभ नारायण मिश्र ने कहा, विज्ञान की पारलौकिक सृष्टि हमारे दृष्टि से परे है. संपत्ति का अभाव जितना कष्टदायक है, संपत्ति का प्रभाव भी उतना ही कष्टकारक है. कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अधिष्ठाता छात्र कल्याण देवेश निगम ने कहा कि आज हमें अपनी जीवन शैली को बदलने की जरूरत है. एनएसएस के समन्वयक डॉ. मुन्ना तिवारी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना आत्मनिर्भर भारत के लिए एक विकल्प देता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details