उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

झांसी: इस समुदाय के लोगों को पहचान दिलाने के लिए जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन

उत्तर प्रदेश के झांसी में सहरिया और कबूतरा समाज के लोगों को पहचान और अधिकार दिलाने के उद्देश्य से जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन हुआ. आयोजन में समुदाय के महिलाओं ने हिस्सा लिया और अपनी समस्याएं बताईं.

जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन.

By

Published : Sep 18, 2019, 7:16 PM IST

झांसी:बुन्देलखण्ड के सहरिया और कबूतरा समुदाय के लोग अभी भी सरकार से मिलने वाली मूलभूत सुविधाओ से वंचित हैं. झांसी के जिला पंचायत सभागर में आयोजित संवाद कार्यक्रम में इन समुदायों की महिलाओं ने हिस्सा लिया और अपनी समस्याएं रखीं. महिलाओं ने बताया कि उन्हें आवास, शौचालय और जमीन के पट्टे तक नहीं दिए गए हैं. विभिन्न विभागों के अफसरों ने महिलाओं की समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया.

जानकारी देतीं जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिमा यादव.

जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन
झांसी के जिला पंचायत सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सहरिया और कबूतरा समुदाय समुदाय के महिलाओं ने हिस्सा लिया. महिलाओं ने अफसरों के सामने अपनी समस्याएं बताई. अफसरों ने समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया.

अफसरों ने दी जानकारी
कार्यक्रम में मौजूद अफसरों ने राशन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, शौचालय योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ हासिल करने की प्रक्रियाओं की जानकारी दी. साथ ही महिलाओं को समूह बनाकर रोजगार के साधन विकसित करने के लिए प्रेरित किया.

पढ़ें-झांसी: धसान नदी के टापू पर फंसे 10 लोग, बचाव दल ने 2 को निकाला

कार्यक्रम में मौजूद रहे अधिकारी
कार्यकम में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिमा यादव, उप आयुक्त मनरेगा नागेंद्र नारायण मिश्रा, जिला मिशन प्रबंधक सचिन वर्मा, अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी लोकानंद झा, संवाद सामाजिक संस्थान के निदेशक अतुल तिवारी व ग्रामीण क्षेत्रों से आई सहरिया और कबूतरा समुदाय की महिलाएं मौजूद रहीं.

कबूतरा और सहरिया समुदाय के वंचित लोगों के लिये जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया. समुदाय के लोगों को जिला स्तरीय कर्मचारी, अधिकारी और नेताओं से रूबरू कराया गया, जिससे इनको मिलने वाली सुविधाएं इन तक पहुंच सके.
-बलवीर सिंह, कार्यक्रम संयोजक


सबसे ज्यादा समस्या बुन्देलखण्ड में है. कई बार हम लोग निचले समुदायों और निचली जातियों को अलग करके देखते हैं. सरकार की योजनाओं का लाभ उन तक नहीं पहुंच पाता. उनकी शिकायत रहती है कि हमने वोट दिया है और हमे भी सम्मान के साथ जीने का हक है. इसलिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया.
-प्रतिमा यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष

ABOUT THE AUTHOR

...view details