उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

PM किसान सम्मान निधि स्कीम की तीसरी किश्त अधर में, आधार और बैंक खाते के नाम में अंतर

आधार और बैंक खाते में नाम अलग होने से 1.22 लाख किसानों की सम्मान निधि की तीसरी किश्त अटक गई है. कृषि विभाग के अफसरों के मुताबिक किसानों का डाटा पीएम किसान पोर्टल पर अंतिम रूप में अपलोड किया जा रहा है.

By

Published : Dec 14, 2019, 2:44 AM IST

etv
PM किसान सम्मान निधि स्कीम की तीसरी किश्त अधर में.

झांसी:जनपद के एक लाख बाइस हजार किसानों की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की तीसरी किश्त अधर में लटक गई है. बैंक खाते और आधार कार्ड में किसानों के नाम में अंतर होने के कारण सम्मान निधि की तीसरी किश्त लटक गई है. दिसंबर महीने में सम्मान निधि की चौथी किश्त आनी है और नाम संशोधन के बाद ही इन किसानों को सम्मान निधि की किश्त खाते में मिल सकेगी.

PM किसान सम्मान निधि स्कीम की तीसरी किश्त अधर में.
किसान पोर्टल पर अपलोड हो रहा डाटाकृषि विभाग के अफसरों के मुताबिक किसानों का डाटा पीएम किसान पोर्टल पर अंतिम रूप में अपलोड किया जा रहा है, जिससे किसानों को छूट और अनुदान लेने में दिक्कत न हो. इस कारण किसान सम्मान निधि की तीसरी किश्त नाम में अंतर होने के कारण अटक गई है. झांसी जनपद में 1.22 लाख किसान ऐसे मिले, जिनका नाम आधार के अनुरूप बैंक खाते में नहीं थे. इस कारण इन किसानों की सम्मान निधि की तीसरी किश्त रोक दी गई है.

सरकार के निर्देश के मुताबिक जनपद में सुधार की प्रक्रिया चल रही है. तहसील स्तर पर, राजकीय कृषि बीज भंडारों पर, उप संभागीय कार्यालयों पर और उप कृषि निदेशक कार्यालय पर इसमें सुधार किया जा रहा है. जो किसान अपना दस्तावेज प्रस्तुत कर रहे हैं, उनमें संशोधन कर तत्काल पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है. दिसंबर में चौथी किश्त आनी है.

-कमल कटियार, उप निदेशक, कृषि विभाग

ABOUT THE AUTHOR

...view details