उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पीएम किसान सम्मान निधि के 13,876 मामले लंबित, चार अधिकारियों पर गिरी गाज

By

Published : Dec 26, 2020, 10:44 PM IST

झांसी जिले में पीएम किसान सम्मान निधि के 13,876 मामले लंबित होने पर चार अधिकारियों के वेतन रोके जाने का निर्देश जारी किया गया है. यह निर्देश डीएम ने समीक्षा बैठक के दौरान दिए.

समीक्षा बैठक करते डीएम.
समीक्षा बैठक करते डीएम.

झांसी: जिले में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 13,876 किसानों के आधार इनवैलिड और नाम मिसमैच के मामले लंबित होने का मामला सामने आया है. इस पर एसडीओ गरौठा विवेक कुमार, एसडीओ मऊरानीपुर डिंपल केन, एसडीओ मोंठ संजय कुमार और भूमि संरक्षण अधिकारी मऊरानीपुर विपिन कुमार का वेतन रोके जाने के निर्देश दिए गए हैं. यह निर्देश डीएम ने शनिवार को समीक्षा बैठक के दौरान दिए.

गोल्डन कार्ड में तेजी लाने के निर्देश

डीएम ने समीक्षा करते हुए पीएम आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत जिले में 39 हजार लक्ष्य के सापेक्ष 8556 ही गोल्डन कार्ड बनाए जाने पर सख्त नाराजगी जाहिर की. उन्होंने गोल्डन कार्ड बनाने में तेजी लाने के निर्देश दिए. जिले में अब तक करीब 1,08,072 गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं. डीएम ने गोल्डन कार्ड बनाए जाने की जिम्मेदारी एएनएम व आशा को दिए जाने के निर्देश दिए हैं.

विरासत के मामले लंबित होने पर डीएम ने जताई नाराजगी

डीएम ने कहा कि जिले के समस्त गांवों में उत्तराधिकारों की खतौनी में नाम दर्ज कराए जाने को लेकर अभियान संचालित किए जा रहा हैं. इस संबंध में 685 मामले लंबित रहने पर नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल समस्या के समाधान के लिए संबंधित लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक को निर्देश दिया. समीक्षा के दौरान 398 आवेदनों के सापेक्ष मात्र 63 अविवादित विरासत दर्ज करने पर असंतोष जाहिर किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details