उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 1, 2020, 1:09 AM IST

Updated : May 29, 2020, 1:22 PM IST

ETV Bharat / state

झांसी में बीएसएल-3 लैब शुरू, एक दिन में होगी 400 सैंपल की जांच

उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने से सैंपलिंग की प्रक्रिया तेज कर दी गई है. इसके लिए महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज में गुरुवार से बीएसएल-3 लैब शुरू हो गई.

महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज में एसएल-3 लैब शुरू.
महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज में बीएसएल-3 लैब शुरू.

झांसी: कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होने से जिला प्रशासन की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं. अब तक जनपद में कोरोना वायरस की तीन रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी हैं. ऐसे में अब सैंपल लेने की गति को और तेज किया जाएगा. इसके लिए महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज में गुरुवार से बीएसएल-3 लैब शुरू हो गई है.

मेडिकल कॉलेज की लैब में हो सकेगा 400 सैंपल की जांच

मेडिकल कॉलेज की बीएसएल-3 लैब में रोजाना 400 सैंपल की जांच की जाएगी. अभी तक मानकों के अनुसार प्रयोगशाला की श्रेणी बायो सेफ्टी लेवल (बीएसएल)-2 रखी जाती थी. हालांकि अब सुरक्षा की दृष्टि से प्रयोगशाला को अपग्रेड कर बीएसएल-3 बनाया जाने लगा है. इससे लैब में कार्य करने वाले पैरामेडिकल स्टाफ की सुरक्षा में बढ़ोतरी हो जाती है.

डीएम आंद्रा वामसी ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में बीएसएल-3 लैब बृहस्पतिवार से शुरू हो गई है . अभी इसे मंडल भर से आने वाले सैंपलों की जांच के लिए तैयार किया गया है, लेकिन इसमें प्राथमिक तौर पर झांसी महानगर में लिए जा रहे सैंपलों की जांच की जाएगी.

Last Updated : May 29, 2020, 1:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details