उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

झांसी में अटल एकता पार्क बनकर तैयार, प्राधिकरण कर रहा संचालन की तैयारी

उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में अटल एकता पार्क (Atal Ekta Park) बनकर तैयार हो गया है. झांसी विकास प्राधिकरण (Jhansi Development Authority ) इसका संचालन पीपीपी मॉडल(Public-Private Partnership Model) पर करने की तैयारी में है.

By

Published : Jul 11, 2021, 4:13 PM IST

झांसी में अटल एकता पार्क बनकर तैयार
झांसी में अटल एकता पार्क बनकर तैयार

झांसी: शहर का सबसे भव्य और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस अटल एकता पार्क(Atal Ekta Park) बनकर तैयार है. बहुत जल्द इसका उद्घाटन भी होना है. पार्क के संचालन के लिए झांसी विकास प्राधिकरण(Jhansi Development Authority ) इसे पीपीपी मॉडल पर देने की तैयारी में है. दरअसल इसके संचालन के लिए हर माह चार से पांच लाख रुपये का खर्च आने का अनुमान है. इसके खर्च के प्रबंधन के लिए इसे थर्ड पार्टी को देने की तैयारी झांसी विकास प्राधिकरण कर रहा है.

जानकारी देते झांसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित
पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर लगभग चौदह करोड़ की लागत से बने इस पार्क के बीच में बहुमंजिला पुस्तकालय भवन तैयार किया गया है. इसके अलावा पार्क में ओपन जिम, कैफेटेरिया, ओपन एयर थियेटर, जॉगिंग ट्रैक जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी. पार्क के बीच में पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेयी की मूर्ति स्थापित की जा रही है, जिसका निर्माण स्टेच्यू ऑफ यूनिटी बनाने वाले मूर्तिकार राम सुतार (Statue of Unity Sculptor Ram Sutar) ने किया है. झांसी विकास प्राधिकरण ने कुछ समय पहले इस पार्क के संचालन के लिए प्रस्ताव मांगे थे, जिसमें तीन फर्मों ने आवेदन किया था. जेडीए ने इसमें से एक को पार्क के संचालन का काम देने की तैयारी की लेकिन अनुभव न होने के कारण जेडीए ने संचालन की जिम्मेदारी उस फर्म को न देकर नए सिरे से अनुभवी संचालक की तलाश शुरू की है. प्राधिकरण प्रस्ताव मंगाकर ऐसी एजेंसी को संचालन की जिम्मेदारी देने की तैयारी में है जो पार्क के रखरखाव पर ध्यान देते हुए यहां सुविधाओं को बेहतर तरीके से संचालित कर सके.

इसे भी पढ़ें:स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के मूर्तिकार ने बनाई पूर्व पीएम वाजपेयी की प्रतिमा, जल्द लोकार्पण की चल रही तैयारी

झांसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित कहते हैं कि पार्क में काफी संख्या में लोगों के आने की शुरुआत हो गई है. इसके रख-रखाव के लिए हमे एक संचालक नियुक्त करना पड़ेगा. शर्तें तैयार कर संचालक की तलाश की जा रही है. इस पार्क को बहुत जल्द शुरू करने जा रहे हैं. पूर्व में तीन प्रस्ताव आये थे लेकिन उनमें से किसी के पास अनुभव नहीं था. हमें उम्मीद की है कि बहुत जल्द बेहतरीन संचालक नियुक्त हो जाएगा और प्राधिकरण को वित्तीय भार भी नहीं उठाना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details