उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 14, 2023, 12:22 PM IST

ETV Bharat / state

सद्भावना एक्सप्रेस के पहियों में आग देखकर मचा हड़कंप, ऐसे टला हादसा

सद्भावना एक्सप्रेस के पहियों में आग लग जाने से हड़कंप मच गया. ऐसे में सूझबूझ से हादसा टल गया. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv Bharat
Etv Bharat

जौनपुर: जौनपुर लखनऊ रूट पर पटरियों पर काम के चलते सद्भवना एक्सप्रेस को रूट डायवर्ट कर निकाला जा रहा है. सद्भावना एक्सप्रेस बुधवार को आनन्द बिहार से रक्सोल के लिए रवाना हुई. इस दौरान ट्रेन के ब्रेक शू जाम होने से पहियों में आग लग गई. केराकत रेलवे क्रॉसिंग पर जब यात्रियों ने पहियों में आग देखी तो हड़कंप मच गया. यात्रियों की चीख सुनकर गार्ड तुरंत सक्रिय हुआ और आग पर काबू पाया जा सका. करीब सवा घंटे बाद ट्रेन गंतव्य को रवाना हो सकी. बता दें कि वाराणसी कैंट स्टेशन पर यार्ड रिमॉडलिंग कारण के आनंद बिहार से रक्सौल जाने वाली डाउन सद्भावना एक्सप्रेस को एक सितंबर से ही जौनपुर के रास्ते चलाई जा रही है.

जानकारी के मुताबिक, वाराणसी रेल मार्ग पर सद्भावना एक्सप्रेस के एक कोच के ब्रेक शू जाम होने से आग लग गई. बुधवार दोपहर ट्रेन केराकत रेलवे क्रॉसिंग के पास पहुंची तो वहां तैनात गार्ड ने देखा कि ट्रेन रफ्तार में है और एक बोगी के नीचे से धुआं निकल रहा है. गार्ड जवाहर लाल ने तत्काल इसकी सूचना केराकत स्टेशन अधीक्षक को दी. ऐसे में ग्रीन सिग्नल होने के बावजूद लाल झंडी दिखाकर ट्रेन को रोका गया.

जांच के दौरान पता चला कि आग एस -2 कोच के पहियों में लगी है. ब्रेक शू जाम होने के कारण धुआ निकल रहा है. अग्निशमन यंत्रों की मदद से आग को बुझाया गया. ऐसे में ट्रेन करीब सवा घंटे तक स्टेशन पर खड़ी रही. स्टेशन अधीक्षक केराकत दलसिंगार ने बताया कि ब्रेक शू में जाम होने के कारण आग लगी थी. उसे बुझाकर एक घंटे नौ मिनट के बाद को ट्रेन को आगे के लिए रवाना कर दिया गया.

ट्रेन के यात्री मेहरबान सिंह ने बताया कि जब ट्रेन की S-2 बोगी में धुआं निकलते देखा तो हड़कंप मच गया. जब खिड़की से बाहर झांककर देखा तो पता चला कि ट्रेन के पहिए में आग लग गई है और धुआं निकल रहा है. तुरंत गार्ड को इसकी सूचना दी. गार्ड ने ट्रेन रुकवा कर अग्निशमन यंत्र से आग पर काबू पाया. इससे बड़ा हादसा टल गया.

ये भी पढ़ेंः हाईटेक टेक्नोलॉजी से लैस होगा वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन का सिग्नल, नहीं होगी कोई दुर्घटना

ये भी पढ़ें: अब वर्ल्ड क्लास बनेंगे रेलवे स्टेशन, लोकसभा चुनाव से पहले यूपी के 56 स्टेशनों का होगा विकास

ABOUT THE AUTHOR

...view details