उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जौनपुर : 110 साल की बुजुर्ग महिला देंगी वोट, आजादी से लेकर अब तक सारे चुनावों में किया है मतदान

जौनपुर जिले की रहने वाली महारानी देवी सबसे बुजुर्ग महिला के तौर पर 110 साल हो चुकी हैं. स्वतंत्रता सेनानी रामेश्वर सिंह की पत्नी हैं. उन्होंने आजादी के समय स्वतंत्रता आंदोलन में महिलाओं का नेतृत्व किया है.

By

Published : Mar 23, 2019, 3:28 PM IST

महारानी देवी

जौनपुर : लोकसभा चुनाव 2019 का बिगुल बज चुका है. चुनावी सरगर्मियां भी तेज हो गई हैं. जौनपुर प्रशासन बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों को मतदान के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया कराएगा. वहीं जिले की सबसे बुजुर्ग महिला का मतदान के प्रति जोश और उत्साह थोड़ा भी कम नहीं हुआ है. 110 साल की उम्र को पार कर चुकी महारानी देवी ने आजादी के बाद से अब तक सारे चुनावों में मतदान किया है.

110 साल की हो चुकी हैं महारानी देवी

वह स्वतंत्रता संग्राम के दौरान महिला संगठनों को संचालित कर चुकी हैं और उनका नेतृत्व भी. आजादी के दौरान उनके पति स्वतंत्रता सेनानी रामेश्वर सिंह के घर पर जवाहरलाल नेहरू सरोजिनी नायडू और दर्जनों बड़ी विभूतियां आ चुकी हैं. इस बार प्रशासन जिले की सबसे बुजुर्ग महिला के मतदान के लिए विशेष सुविधाएं और सम्मान देने की बात कह रहा है.

जौनपुर जिले में सबसे बुजुर्ग महिला के तौर पर महारानी देवी 110 साल हो चुकी हैं लेकिन उनका उत्साह और जोश कम नहीं है. महारानी देवी जिले के स्वतंत्रता सेनानी रामेश्वर सिंह की पत्नी हैं. उन्होंने आजादी के समय स्वतंत्रता आंदोलन में महिलाओं का नेतृत्व किया है. उनके घर पर जवाहरलाल नेहरू सरोजिनी नायडू जैसे महान विभूति आ चुके हैं. दो बार उनकी महात्मा गांधी से मुलाकात भी हो चुकी है.

समाजसेवी विमला सिंह ने बताया कि महारानी देवी स्वतंत्रा सेनानी रामेश्वर सिंह की पत्नी हैं. उनकी उम्र 110 साल हो चुकी है. आजादी के बाद से आज तक उन्होंने सारे चुनाव में मतदान किया है और इस बार भी मतदान करने को कह रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details