उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जौनपुरः कोरोना को मात देंगी आयुर्वेदिक औषधियां

यूपी के जौनपुर जिले में आयुष मंत्रालय ने आयुर्वेदिक अस्पतालों में कोरोना वायरस से निपटने के लिए चार अलग-अलग तरह की दवाइयां भेजी हैं. ये दवाइयां लक्षण के अनुसार कोरोना के मरीजों को दी जाएंगी.

By

Published : Jul 9, 2020, 4:07 PM IST

etv bharat
कोरोना को मात देंगी आयुर्वेदिक औषधियां

जौनपुरः जिले में कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार ने सहारनीय पहल की है. कोरोना वायरस से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने सरकारी आयुर्वेदिक अस्पतालों में चार अलग-अलग तरह की दवाएं भेजी हैं. यह खास दवाएं कोरोना वायरस के लक्षण के अनुसार काम करती हैं. जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर ये दवाएं काम करेंगी. इन दवाओं में अगस्त हरीतकी, अणु तेल, आयुष 64 और संश्मनी बटी शामिल हैं. यह दवाएं जौनपुर के सभी आयुर्वेदिक अस्पतालों में मरीजों को मुफ्त में उपलब्ध होंगी.

लक्षण के अनुसार कोरोना को मात देंगी आयुर्वेदिक दवाएं
वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने कमर कस ली है. आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए 4 तरह की आयुर्वेदिक दवाइयां तैयार की हैं. ये दवाइयां कोरोना वायरस के अलग लक्षणों के अनुसार काम करेंगी.

आयुष मंत्रालय ने सांस संबंधी समस्या के लिए अगस्त हरीत की दवाई दी जाएगी. वहीं नाक में दिक्कत होने पर अणु तेल दिया जाएगा है. इसके अलावा आयुष 64 दवा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगार होगी. जबकि संश्मनी बटी को कोरोना से बचाव के लिए प्रयोग किया जा सकेगा. फिलहाल ये सभी दवाएं जौनपुर जनपद के सभी आयुर्वेदिक अस्पतालों को उपलब्ध करा दी गईं हैं.

कोरोना के बचाव के लिए हमारे यहां चार प्रकार की औषधियां भेजी गई हैं, जो लक्षण के अनुसार काम करेंगी. इन दवाओं में आयुष 64 दवा शरीर के इम्युनिटी को बढ़ाती हैं.

-डॉ. कमल रंजन, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details