उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जौनपुर: परिषदीय स्कूल में अब लड़कियां लगा रही हैं क्रिकेट में छक्का-चौका

सरकार ने फिट इंडिया अभियान के तहत परिषदीय विद्यालयों में खेल के सामान उपलब्ध कराए गए. इसी के तहत जौनपुर के पूरागंभीर शाह जूनियर स्कूल में लड़कियां क्रिकेट खेलती नजर आ रही हैं. शिक्षकों का कहना है कि अगर सरकार उन्हें सुविधा और सहायता दें तो वह देश का नाम रोशन करेंगी.

By

Published : Dec 10, 2019, 1:46 PM IST

etv bharat
परिषदीय विद्यालयों की छात्राएं खेल रहीं क्रिकेट.

जौनपुर:एक तरफ जहां लड़कियां सीमा पर तैनात होकर देश की रक्षा कर रही हैं. वहीं अंतरिक्ष में भी अपना जलवा कायम कर रखा है. जौनपुर के परिषदीय स्कूलों में अब लड़कियां लूडो, कैरम के बजाय क्रिकेट खेलती नजर आ रही हैं.


पढ़ाई के साथ छक्के-चौके लगा रही लड़कियां
सरकार ने फिट इंडिया अभियान के तहत परिषदीय विद्यालयों में खेल के सामान उपलब्ध कराएं. जनपद के महाराजगंज ब्लॉक के पूरागंभीर शाह जूनियर स्कूल में लड़कियां पढ़ाई-लिखाई के साथ छक्के, चौके लगा रही हैं. लड़कियों को उनके शिक्षक भी भरपूर सहायता करते हैं. शिक्षकों का कहना है कि अगर सरकार उन्हें सुविधा और सहायता दें तो वह देश का नाम रोशन करेंगी.

परिषदीय विद्यालयों की छात्राएं खेल रहीं क्रिकेट.


ईटीवी भारत ने छात्राओं से की बातचीत
छात्रा रेनू निषाद ने बताया कि लड़के की तरह लड़कियां भी क्रिकेट खेल सकती हैं. क्रिकेट खेलना अच्छा लगता है. इसलिए इसको चुना है. आठवीं में पढ़ने वाली कुसुम गौतम ने बताया कि उन्हें क्रिकेट में ऑलराउंडर बनना है. नीलू बेन ने बताया कि क्रिकेट खेलना लड़कों का ही अधिकार नहीं है, बल्कि लड़कियों का भी है. अगर सरकार उनको सुविधा और सहायता दे तो वह महिला टीम में खेल कर देश का नाम रोशन करेंगी.

इसे भी पढ़ें:- खुद का सपना पूरा करने के लिए पिता ने बेटे को बना दिया क्रिकेट का 'दीपक'

प्रधानाचार्य डॉक्टर भानु प्रताप राव ने बताया कि सरकार ने फिट इंडिया के तहत उन्हें 10 हजार रुपये खेल के सामान के लिए उपलब्ध कराए थे. इस राशि में 2500 रुपये और लगाकर खेल का अच्छा सामान खरीदा है. उन्होंने बताया कि स्कूल में लड़कियां क्रिकेट अच्छा खेल रही हैं. कोशिश है कि सभी खेल में अच्छा प्रदर्शन कर नाम कमाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details