उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जौनपुर: पराली जलाना किसानों को पड़ा महंगा, 26 किसानों के खिलाफ FIR

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में प्रशासन पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहा है. जिला प्रशासन ने अब तक 26 किसानों पर एफआईआर दर्ज की है. किसानों से एनजीटी के मानक के अनुसार जुर्माना भी वसूला गया है.

By

Published : Jan 1, 2020, 10:07 AM IST

etv bharat
पराली जलाना किसानों को पड़ा महंगा.

जौनपुर: प्रदेश सरकार की सख्ती के बाद जिला प्रशासन पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ काफी सख्त हो गया है. पराली जलाने की घटनाओं की सेटेलाइट से निगरानी हो रही है. वहीं पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई भी तेज हो गई है.

जानकारी देते कृषि निदेशक.

जौनपुर की शाहगंज और खुटहन में सबसे ज्यादा पराली जलाने के मामले सामने आए हैं. पराली जलाने वाले किसानों पर जिला प्रशासन ने मुकदमा भी दर्ज कराया है. जनपद में अब तक 26 किसानों के खिलाफ पराली जलाने का मुकदमा दर्ज हुआ है. 14 से ज्यादा सरकारी कर्मियों के खिलाफ पराली जलाने के मामले में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई भी की गई है. वहीं किसानों से एनजीटी के मानक के अनुसार जुर्माना भी वसूला गया है.

किसानों को जागरूक करने के लिए टीम गठित

जिला प्रशासन ने पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए टीम गठित की है. यह टीम भ्रमण कर किसानों को जागरूक कर रही है. पराली जलाने की घटनाओं को रोकने का भी काम कर रही है. एनजीटी के निर्देश के अनुसार पराली जलाने के मामले में किसानों पर जुर्माना भी लगाया गया है. जनपद में किसानों से 32 हजार से ज्यादा का जुर्माना वसूला गया है.

इसे भी पढ़ें:-लखनऊ: कोहरे के कारण कई उड़ानें रद्द, यात्री हुए परेशान

जनपद में पराली जलाने के मामले में 26 किसानों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है. इस मामले में कई कर्मियों पर लापरवाही के चलते उन्हें निलंबित भी किया गया है. एनजीटी के निर्देश के अनुसार पराली जलाने वाले किसानों से 32000 से ज्यादा का जुर्माना भी वसूला गया है.
-जय प्रकाश, कृषि उपनिदेशक

ABOUT THE AUTHOR

...view details