उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पूर्वांचल विवि के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने दिलाया संकल्प, टीबी मुक्त हो प्रदेश

By

Published : Dec 3, 2019, 8:19 PM IST

यूपी के जौनपुर में पूर्वांचल विश्वविद्यालय का 23वां दीक्षांत समारोह मंगलवार को संपन्न हुआ. इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं.

ETV BHARAT
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दिलाया संकल्प, टीबी मुक्त हो प्रदेश.

जौनपुर: पूर्वांचल विश्वविद्यालय का 23वां दीक्षांत समारोह मंगलवार को संपन्न हुआ. इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने 67 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिया और 83 पीएचडी धारकों को उपाधि भी प्रदान की. दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने छात्र-छात्राओं को कई संकल्प भी दिलाए. उन्होंने गोल्ड मेडल प्राप्त छात्र-छात्राओं से दहेज न लेने न देने की बात भी कही. इसके अलावा राज्यपाल ने समारोह में टीबी मुक्त प्रदेश बनाने की बात कही. मंच से बोलते हुए उन्होंने विश्वविद्यालय के कर्मियों और छात्र-छात्राओं को पानी बचाने के साथ भोजन की बर्बादी रोकने का संकल्प भी दिलाया.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दिलाया संकल्प, टीबी मुक्त हो प्रदेश.


राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दिलाया छात्रों को संकल्प

  • पूर्वांचल विश्वविद्यालय का 23वां दीक्षांत समारोह राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मौजूदगी में संपन्न हुआ.
  • दीक्षांत समारोह में 67 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल और 83 पीएचडी धारकों को उपाधि भी प्रदान की गई.
  • इस मौके पर विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पानी बचाने, खाने की बर्बादी रोकने के साथ दहेज लेने और देने पर रोक लगाने का संकल्प दिलाया.
  • समारोह में राज्यपाल ने टीबी बीमारी की गंभीर स्थिति से लोगों को निपटने की सलाह भी दी.

विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में गोल्ड मेडल मिलने के बाद छात्रा जूही शर्मा ने खुशी व्यक्त की. उन्होंने कहा कि बायोटेक में मुझे गोल्ड मेडल मिला है. मैं देश के लिए अपनी डिग्री का प्रयोग करूंगी.

देश के 20 फीसदी टीबी के मरीज अकेले उत्तर प्रदेश में हैं, जो काफी गंभीर स्थिति है. टीबी मुक्त प्रदेश बनाने के लिए हमें खानपान के साथ टीबी के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं से ऐसे मरीजों का इलाज कराना होगा, तभी टीबी पर जीत मिल सकेगी. मैंने दो संकल्प अपने जीवन में लिए हैं. अपने जीवन में पानी और भोजन दोनों अपनी मर्जी से उतना ही लेती हूं, जितना मैं ग्रहण कर सकूं.
-आनंदीबेन पटेल, राज्यपाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details