उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 12, 2021, 1:12 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 10:03 PM IST

ETV Bharat / state

दयनीय स्थिति में है राजा महेंद्र प्रताप पार्क, जीर्णोद्धार की मांग

आजादी के महानायक, आर्यन पेशवा राजा महेंद्र प्रताप की हाथरस स्थित प्रतिमा बदहाल हालत में है. स्थानीय लोग चाहते है कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर पंचायत योजना के अंतर्गत आवंटित धनराशि का कुछ हिस्सा पार्क के सौंदर्यीकरण पर खर्च किया जाए.

आर्यन पेशवा राजा महेंद्र प्रताप का पार्क.
आर्यन पेशवा राजा महेंद्र प्रताप का पार्क.

हाथरस: मुरसान कस्बे में आर्यन पेशवा राजा महेंद्र प्रताप का पार्क है. इसमें राजा की प्रतिमा स्थापित है. रखरखाव के अभाव में वर्तमान में पार्क में गंदगी का अंबार लगा है. नगर पंचायत में विकास कार्यों के लिए तीन करोड़ रुपये आवंटित हुए हैं. इसके बाद भी पार्क बदहाल है. स्थानीय लोग चाहते हैं कि तीन करोड़ में से कुछ धनराशि से राजा के पार्क का जीर्णोद्धार कराया जाय.

आर्यन पेशवा राजा महेंद्र प्रताप का पार्क.
कौन थे राजा महेंद्र प्रतापराजा महेंद्र प्रताप भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, पत्रकार, लेखक, क्रांतिकारी और समाज सुधारक थे. वे आर्यन पेशवा के नाम से प्रसिद्ध थे. उन्होंने देश की आजादी में अहम भूमिका निभाई थी. भारत को आजादी दिलाने के इरादे से वह विदेश गए थे. देश में राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर टिकट भी जारी की गई थी.जीर्णोद्धार की उठी कई बार मांगकस्बा मुरसान के लोगों ने बताया कि राजा महेंद्र प्रताप ने अपने देश के लिए संपूर्ण जीवन न्योछावर कर दिया था. उन्होंने अपनी संपूर्ण संपत्ति गरीबों को दान कर दी थी. ऐसे राजा के नाम पर बना पार्क आज खस्ता हालत में है. यह पाक वर्षों से उपेक्षा का शिकार है. उन्होंने कहा कि यहां के जनसेवकों ने राजा के पार्क और उनकी विरासत को बचाने पर कोई ध्यान नहीं दिया. लोगों ने इस पार्क के जीर्णोद्धार की मांग कई बार उठाई है, लेकिन किसी ने भी उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया है.

पार्क का सौंदर्यीकरण कराने की मांग
स्थानीयलोगों का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर पंचायत योजना के अंतर्गत तीन करोड़ रुपये मुरसान नगर पंचायत के लिए जारी किया है. इस बजट का कुछ हिस्सा राजा साहब के पार्क के सौंदर्यीकरण के काम में लगाया जाए. साथ ही राजा की भव्य प्रतिमा लगाई जाए. देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले राजा महेंद्र प्रताप देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी पहचाने जाते थे.

Last Updated : Feb 16, 2021, 10:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details