उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 28, 2020, 5:08 AM IST

ETV Bharat / state

हाथरस में रविवार सुबह पहुंच सकता है टिड्डी दल, प्रशासन अलर्ट

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में रविवार की सुबह टिड्डी दल के पहुंचने की संभावना है. इसको लेकर जिला प्रशासन अलर्ट है. टिड्डियों के आक्रमण से निपटने के लिए तमाम तरह की तैयारियां की गई हैं.

हाथरस में रविवार सुबह पहुंच सकता है टिड्डी दल
हाथरस में रविवार सुबह पहुंच सकता है टिड्डी दल

हाथरस:टिड्डी दल के पड़ोसी जिले अलीगढ़ पहुंचने के बाद अब उनके हाथरस में भी आने की संभावना बनी हुई है. इसे लेकर जिला प्रशासन तैयारी में जुट गया है. टिड्डियों के आक्रमण से निपटने के लिए तमाम तरह की तैयारियां की गई हैं. टिड्डी दल के रविवार की सुबह हाथरस पहुंचने की संभावना है.

करीब दो महीने पहले पाकिस्तान से आए टिड्डियों ने राजस्थान में फसलों पर हमला बोला था. उसके बाद इनके उत्तर प्रदेश में आने की पूरी संभावना थी, जिसे लेकर करीब डेढ़ महीने पहले हाथरस में भी अलर्ट जारी किया गया था. उस वक्त जिला कृषि रक्षा अधिकारी यतेंद्र सिंह ने किसानों को टिड्डियों से फसल बचाने के उपाय भी बताए थे, लेकिन उस समय टिड्डियों का आक्रमण जिले में किसानों की फसल पर नहीं हुआ.

शायद वह हवा का रुख बदलने की वजह से यहां नहीं आई, लेकिन अब करीब डेढ़ महीने बाद रविवार को उनका यहां आना तय माना जा रहा है. टिड्डी दल के रविवार की सुबह हाथरस पहुंचने की संभावना है. इसको देखते हुए इन टिड्डियों से निपटने के लिए तमाम तैयारियां जिला प्रशासन और कृषि रक्षा विभाग ने की हैं. इसके लिए छह हजार लीटर रसायन घोल तैयार किया गया है.

जिला प्रशासन ने फायर ब्रिगेड के अलावा नगर पालिका, नगर पंचायत को भी अपनी-अपनी सैनिटाइजर मशीनें तैयार रखने को कहा है. जिला कृषि अधिकारी यतेंद्र सिंह ने बताया कि कृषि और तकनीकी अधिकारियों को सुबह 6 बजे अलीगढ़ बॉर्डर पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-हाथरस की काजल हाईस्कूल में रहीं जिला टॉपर, प्रदेश में 7वां स्थान

ABOUT THE AUTHOR

...view details