उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हाथरस: ANM पर लापरवाही का आरोप, टीकाकरण के बाद बिगड़ी बच्चे की तबीयत

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में टीकाकरण होने के बाद एक बच्चे की तबीयत बिगड़ गई. इसी बाबत बच्चे की हालत जानने मोहल्ले में पहुंची एएनएम को ग्रामीणों ने घेर लिया. हालांकि इलाज के बाद अब बच्चे की हालत में सुधार है.

By

Published : Feb 13, 2020, 2:28 AM IST

etv bharat
टीकाकरण के बाद बिगड़ी बच्चे की तबीयत.

हाथरस: जिले के ओढ़पुरा मोहल्ले में वैक्सीनेशन के बाद एक बच्चे की तबीयत बिगड़ने का मामला सामने आया है. बुधवार को एएनएम के मोहल्ले में पहुंचने पर परिवार के लोगों ने सही टीकाकरण न किए जाने का आरोप लगाया. बच्चे की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की एक टीम पहुंची. फिलहाल डॉक्टर बच्चे की तबीयत में सुधार बता रहे हैं.

टीकाकरण के बाद बिगड़ी बच्चे की तबीयत.

टीकाकरण से बच्चे की तबीयत बिगड़ी
जिले के मोहल्ला ओढ़पुरा में 3 फरवरी को एएनएम ने प्रमोद कुमार के छह माह के बेटे प्रिंस का वैक्सीनेशन किया था. आरोप है कि वैक्सीनेशन के बाद बच्चे की हालत बिगड़ गई. परिजन बच्चे को इलाज के लिए आगरा और मथुरा ले गए. जब बच्चे की तबीयत बिगड़ने की जानकारी एएनएम तक पहुंची तो वह बच्चे की जांच हेतु पहुंची. मोहल्ले में पहुंचते ही ग्रामीणों ने एएनएम को घेर लिया और टीकाकरण सही से न करने का आरोप लगाया.

सरकारी अस्पताल में नहीं हुई सुनवाई
जिला कोऑर्डिनेटर डॉ. पवन के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम बच्चे के जांच के लिए पहुंची. पीड़ित परिवार को समझा-बुझाकर निजी चिकित्सक को भी दिखवाया गया. बच्चे के ताऊ राजकुमार ने बताया कि बच्चे की तबीयत बिगड़ने पर आगरा ले जाया गया. बच्चे इलाज के लिए सरकरी अस्पताल भी गए, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई.

बच्चे की स्थित सामान्य
डॉ. पवन ने बताया कि इंजेक्शन बिल्कुल सही लगा है, किसी-किसी बच्चे को इस तरह का रिएक्शन हो जाता है. लापरवाही बरतने जैसी कोई बात नहीं है. बच्चे की स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है.


इसे भी पढ़ें-हाथरस: शादी वाले घर में चोरी, जेवर और नकदी समेत पिस्टल और मैगजीन भी ले उड़े चोर

वैक्सीनेशन के बाद कुछ बच्चों को रिएक्शन हो जाता है. फिलहाल बच्चा अभी पूरी तरह ठीक है.
-डॉ. बृजेश राठौर, सीएमओ

ABOUT THE AUTHOR

...view details