उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 28, 2020, 7:25 AM IST

ETV Bharat / state

हरदोईः किसानों पर कुदरत की मार, तेज आंधी और बारिश से गेहूं खराब

उत्तर प्रदेश के हरदोई में सोमवार को हुई तेज बारिश और आंधी के कारण किसानों की गेहूं की फसल बर्बाद हो गई, जिससे किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

heavy rain and storm.
तेज आंधी और बारिश से गेहूं खराब.

हरदोईः जिले में तेज आंधी और पानी ने किसानों पर जमकर कहर बरपाया है. आंधी और पानी की वजह से किसानों के खेतों में कटी पड़ी हजारों बीघा फसल भीग गई, जिसके चलते किसानों को काफी नुकसान हुआ. किसानों की मानें तो बारिश में गेहूं की फसल भीग जाने से गेहूं की फसल खराब हो जाएगी और भूसा भी खराब हो जाएगा.

तेज आंधी और बारिश से गेहूं खराब.

किसानों की फसल खराब
इस समय किसानों की गेहूं की कटाई चल रही है. लिहाजा 60 प्रतिशत किसान अपनी फसल काट चुके थे, जबकि 40 प्रतिशत किसानों की गेहूं की फसल या तो खेत में खड़ी थी या फिर किसानों ने गेहूं की फसल को काटकर अपने खेतों में डाल दिया था, लेकिन अचानक आई तेज बारिश और आंधी ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया.

आंकलन रिपोर्ट भेजने के निर्देश
बारिश के कारण खेत में खड़ी गेहूं की फसल भीग गई. साथ ही जो गेहूं जमीन में कटा पड़ा था वह भी भीग गया. वहीं भीगे हुए गेहूं को सूखने में काफी समय लगेगा, जिससे गेहूं खराब हो जाएगा और भूसा भी खराब होगा. हालांकि इस मामले में प्रशासनिक अफसरों ने राजस्व कर्मियों को मौके पर जाकर खराब फसल का आंकलन करने और आंकलन रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं. ताकि जिन किसानों की फसलें खराब हुई हैं उन्हें मुआवजा दिलाया जा सके.

अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि, तेज आंधी और बारिश के कारण गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है. फसल के नुकसान के आंकलन के लिए राजस्व कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि वो मौके पर जाकर किसानों की नुकसान हुई फसल का आंकलन करें और इसकी रिपोर्ट प्रेषित करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details