उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ये बुनकर 50 सालों से देश भर में कर रहे हैं करोड़ों का व्यापार

जिले में इस बार भी पूरे देश में व्यापार करने वाले हिमालयन बुनकर अपनी दुकानें सजा चुके हैं. जिसके चलते इस बार भी हरदोई वासियों को सस्ती दरों पर ठंड के फैशनेबल कपड़े मिल सकेंगे.

By

Published : Nov 3, 2019, 2:55 PM IST

हिमालयन बुद्धिस्ट मार्केट.

हरदोईःजनपदवासियों को इस ठंड सस्ते दर पर ऊनी कपड़े मिल सकेंगे, जिसको लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है. वहीं जिस जगह ये बाजार इस बार लगाया गया है, उसका इतिहास जितना पुराना है उतना ही इस मार्केट में आए बुनकरों का भी है. यहां महिलाओं से लेकर पुरुष तो वृद्धों से लेकर बच्चों तक के लिए सस्ती दरों पर अच्छे ठंड के कपड़े उपलब्ध हैं. कहीं न कहीं ये व्यापारी इस मार्केट के जरिए अपने अस्तित्व और सभ्यता को भी लोगों के सामने पेश करने का काम कर रहे हैं.

देखें रिपोर्ट.

खरीदारी को लेकर उत्साहित हैं नगरवासी
हिमालयन बुद्धिस्ट मार्केट को लेकर नगरवासियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. रोजाना सैकड़ों व हजारों की संख्या में लोगों ने यहां आना भी शुरू कर दिया है. इस मार्केट से होने वाले व्यापार की बात करें तो, यह मार्केट हिमाचल प्रदेश के बुनकरों का पुश्तैनी मार्केट है, जो पूरे देश में जा-जाकर हर प्रदेश और जनपद के कोने-कोने में ठंडी के सीजन के कपड़ों का व्यापार करते हैं, जिसका इतिहास करीब 50 वर्ष पुराना है. यहां के व्यापारियों ने बताया कि उनके दादा, परदादा इस काम को 50 साल से करते आ रहे हैं और इसी व्यापार से अपनी जीविका भी चलाते रहे हैं.

करोड़ों का व्यापार करते हैं व्यापारी
देश भर में बड़े स्तर पर इस काम को करने से हिमाचल प्रदेश के व्यापारी करोड़ों का व्यापार करते हैं. इन कपड़ों को भी वे अपने आप ही बनाते हैं. ये मार्केट जिले के एमी चर्च में लगी हुई है, जिसका इतिहास सौ वर्षों से अधिक पुराना है. ये मार्केट भी 50 वर्षों से चलती आ रही है और इतिहास कायम किए हुए है. यहां के प्रबंधक अनिल सिंह ने मार्केट के बारे में बताया कि नगरवासियों को यहां सस्ती दरों में अच्छे व फैशनेबल कपड़ो की रेंज मिल जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details