उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई: तालाब में तब्दील हुआ रिहायशी इलाका, गंदगी से जूझ रहे स्थानीय लोग

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में नाला फटने से गंदा पानी रिहायशी इलाके में घुस गया है, जिससे स्थानीय लोगों का जीना मुहाल हो गया है. वहीं प्रशासन का कहना है कि जल्द ही समस्या का निस्तारण कर दिया जाएगा.

By

Published : Feb 16, 2020, 11:55 AM IST

etv bharat
मोहल्ले में फैली गंदगी.

हरदोई: जिले के आशा नगर मोहल्ले में नाला फटने से गंदा पानी लोगों के घरों के बाहर जमा हो गया है. इससे स्थानीय लोगों को जीना मुहाल हो गया है. लोगों ने इस मामले की अफसरों से शिकायत भी की, लेकिन उनकी समस्या का निदान नहीं हो सका है. वहीं प्रशासन का कहना है कि लोगों की समस्या का समाधान कराया जाएगा.

नरकीय जीवन जीने को मजबूर लोग.

शहर से सटे पिहानी चुंगी से महोलिया शिव पार सहित दर्जनों मोहल्लों तक जाने वाली ड्रेन किसानों के लिए सिंचाई का साधन हुआ करती थी. इस ड्रेन पर अब 105 लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है. इन कब्जेदारों को शारदा नहर विभाग द्वारा नोटिस जारी कर कब्जेदारों को चेताया भी गया, परंतु कब्जेदारों ने अभी भी नाले पर कब्जा नहीं छोड़ा है. इसकी वजह से नहर विभाग की ड्रेन नाले में तब्दील हो चुका है.

ज्यादा पानी होने से फटा नाला
आशा नगर और प्रगति नगर के बीच का हिस्से में आबादी के दृष्टि से दो विकास खंडों की अलग-अलग जनता निवास करती है, लेकिन जल निकासी की समस्या की वजह से आम जनमानस इसी नाले के माध्यम से अपने घरों का गंदा पानी निकालते हैं. घरों का गंदा पानी अधिक होने के कारण नाले के क्षमता से ज्यादा पानी होने के कारण नाला फट गया और उस नाले का गंदा पानी लोगों के दरवाजे पर दस्तक दे रहा है.

तालाब में तब्दील हुआ इलाका
पानी जमा होने से रिहायशी इलाका तालाब में बदल गया है. गंदे और बदबूदार पानी की वजह से लोगों का जीना मुहाल है और लोगों का घरों से निकलना मुश्किल है. इसके कारण बदलते मौसम में बीमारियों ने लोगों के घरों के बाहर दस्तक दे दी है. ग्रामीणों के मुताबिक समस्या के बारे में प्रशासन को कई बार अवगत कराया गया बावजूद इसके समस्या के निस्तारण के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया.

इसे भी पढ़ें-लखीमपुर खीरी: प्रदेश की पहली ISO प्रमाण पत्र वाली तहसील बनी लखीमपुर

मामले में अधिकारियों को लोगों को राहत पहुंचाने के लिए निर्देशित किया गया है. जिन लोगों ने अवैध रूप से निर्माण ड्रेन पर निर्माण कर रखा है. उनके खिलाफ कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया है.
-जंग बहादुर यादव, सिटी मजिस्ट्रेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details