उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

होली में मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने की तैयारी, छापेमारी का दौर जारी

हरदोई में होली के त्योहार में मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने के लिए 19 मार्च तक शासन के निर्देशों पर जांच अभियान चलाया जा रहा है. जिले में मिलावटी और सिंथेटिक खोये और तेल के व्यापारियों पर शिकंजा कसा जा सके. , , , , , ,

By

Published : Mar 14, 2019, 12:17 PM IST

होली में मिलावट खोरों पर शिकंजा कसने की तैयारी

हरदोई: होली का त्योहार अब नजदीक आ रहा है और हर जिले में बनने वाली खाद्य सामग्रियों में मिलावट भी शुरू हो गई है. इसके चलते प्रत्येक जिले में अब छापेमारी का भी दौर जारी है. शासन के निर्देशों पर जांच अभियान की शुरुआत की गई है. जिले में मिलावटी और सिंथेटिक खोये व तेल के व्यापारियों पर शिकंजा कसा जाएगा.

होली में मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने की तैयारी.

रंगों के इस त्योहार में तरह-तरह के पकवान लोगों के घरों में आते हैं और बनाये जाते हैं. जिन खाद्य सामग्रियों से ये तैयार किये जा रहे हैं वह असली हैं या नहीं, इसकी पहचान कर पाना नामुमकिन सा हो गया है. मिलावटखोर इतने शातिर हो चुके हैं कि वे सिंथेटिक दूध और अन्य केमिकल इस्तेमाल में लाकर खोया तैयार करते है, जो हूबहू असली लगता है. स्वास्थ्य के लिए बेहद जानलेवा साबित होता है, जिसका असर किडनी और लीवर पर सीधे पड़ता है. इतना ही नहीं मिलावटी सरसों का तेल व रिफाइंड और सिंथेटिक का भी उत्पादन धड़ल्ले से किया जाता रहा है.

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेश कुमार ने बताया कि 19 मार्च तक जांच अभियान शासन के निर्देशों पर चलाया जा रहा है.इसके तहत रंगीन कचरी, मिलावटी खोया, मैदा आदि चीजों पर ध्यान दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details