उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई: स्ट्रांग रूम में कार्मिकों की लंबी कतारें, ईवीएम में कैद हुए प्रत्याशियों के भविष्य

हरदोई में चौथे चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. जिसके बाद जिले की गल्ला मंडी में बनाये गए स्ट्रांग रूम में चुनावी सामग्री जमा कराई गई. इसे जमा कराने के लिए सभी चुनाव कार्मिकों की लंबी कतारें लगी रही.

By

Published : Apr 30, 2019, 7:53 AM IST

चुनावी सामग्री जमा कराते कर्मी

हरदोई : चौथे चरण के मतदान के महासंग्राम में इस बार लोगों ने पहले की अपेक्षा बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभाई है, तो वहीं 29 अप्रैल को करीब साढ़े छह बजे के आस-पास तक जिले के सभी प्रत्याशियों का भविष्य भी ईवीएम में कैद हो गया. इसके बाद शुरू हुआ ईवीएम और चुनाव सामाग्रियों को जमा कराने की होड़ में सभी कार्मिक स्ट्रांग रूम की तरफ रवाना हुए.

हरदोई: स्ट्रांग रूम में चुनावी सामग्री जमा कराने को लगी लंबी कतारें

गल्ला मंडी में बनाये गए स्ट्रांग रूम में इन चुनावी सामग्रियों व मशीनों को जमा कराया जा रहा है. वहीं इस बार हरदोई जिले का मतदान करीब डेढ़ फीसदी बढ़ा. जिले में इस बार करीब 58 फीसदी के आस-पास मतदान हुआ.

जागरूकता अभियान से बढ़ा मतदान प्रतिशत

31 लोकसभा हरदोई व 32 मिश्रिख को मिलाकर जिले में 27 लाख से अधिक मतदाता मौजूद हैं. जिनमें से 2014 में के चुनावी संग्राम में करीब 56 फीसदी लोगों ने मतदान किया था, लेकिन इस बार जिला प्रशासन ने जिस तरह से जागरूकता अभियानों की लाढ़ियां लगा दी थीं उस तरह के परिणाम तो सामने नहीं आए, लेकिन फिर भी इस बार जिले में करीब 57.49 फीसदी मतदान हुआ.

चुनावी सामग्री जमा कराने की प्रक्रिया शुरु

हरदोई की 31 लोक सभा मे 57.49 तो 32 मिश्रिख लोक सभा मे करीब 52.20 फीसदी मतदान हुआ, वहीं अब चुनावी पर्व 29 अप्रैल की शाम को समाप्त होने के बाद सभी कार्मिकों से ईवीएम, बीयू, सीयू व वीवी पैट लिए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. देर रात तक यह प्रक्रिया चलती रही. 3431 मतदेय स्थलों व 2106 मतदान केंद्रों के लिए करीब 5765 बीयू, 4179 सीयू व 4458 वीवीपैट मौजूद थे. वहीं इन केंद्रों पर करीब 16868 कार्मिकों की व 686 वाहनों की आवश्यकता थी.

शांतिपूर्ण तरीके से हुआ चुनाव

आज चुनाव तो शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ, लेकिन अब कार्मिकों को चुनावी ड्यूटी के बाद आज रात तक और मशक्कत करनी की जरूरत है. मतदान फीसद भले ही कम बढ़ा हो, लेकिन जिला प्रशासन की कार्यशैली जस की तस यानी कि सख्त ही है. आज रात तक सभी मतदान केंद्रो के जिम्मेदारों से निर्वाचन सामग्री व मशीनें एकत्रित कर उनके ब्यौरे का लेखा-जोखा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details