उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अब लापरवाह IPS-PPS अधिकारियों पर होगी कार्रवाई: DGP ओपी सिंह

डीजीपी ओपी सिंह ने रविवार को हरदोई जिले का दौरा किया. इस दौरान उन्हें एसपी कार्यालय और पुलिस लाइन में बने आदेश कक्ष का लोकार्पण किया. मीडिया से बातचीत करते हुए डीजीपी ने कहा कि अब लापरवाह IPS-PPS अफसरों पर भी कार्रवाई होगी. साथ ही उन्होंने अगले साल 52 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती करने का भी दावा किया.

By

Published : Nov 3, 2019, 7:40 PM IST

डीजीपी ओपी सिंह ने हरदोई जिले का किया दौरा.

हरदोई: जिले के निरीक्षण पर आए डीजीपी ओपी सिंह ने जल्द ही ऐसे IPS-PPS अफसरों की लिस्ट तैयार कर कार्रवाई किए जाने की बात कही है, जो लॉ एंड आर्डर व कानून के नियमों का उल्लंघन कर महकमे का नाम धूमिल कर रहे हैं और अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह उदासीनता के साथ कर रहे हैं.

डीजीपी ने मीडिया से की खास बातचीत.

डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि पिछले कुछ सालों में पुलिस की कार्यशैली में भी बदलाव आया है. इसी के साथ उन्होंने पुलिस वेलफेयर फण्ड में भी हजारों करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी कराए जाने, बॉर्डर स्कीम्स पर काम किये जाने व पायलट प्रोजेक्ट लागू किए जाने की भी बात कही. साथ ही उन्होंने अन्य तमाम बदलाव कर सूबे के पुलिस महकमे को बेहतर करने, पुलिसकर्मियों व अफसरों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराए जाने का दावा भी किया.

एसपी कार्यालय और आदेश कक्ष का किया लोकार्पण
डीजीपी ओपी सिंह ने रविवार को संडीला थाने का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए तो वहीं जिले में प्रवेश कर यहां एसपी कार्यालय का लोकार्पण किया. साथ ही यहां मौजूद मीडिया सेल व नए भवन का भी लोकार्पण फीता काट कर किया. इसके बाद उन्होंने बहादुरी दिखाने वाले कुछ पुलिसकर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया. डीजीपी ने पुलिस लाइन में बने आदेश कक्ष का भी लोकार्पण किया और एसपी के कार्य की सराहाना की.

मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने प्रदेश में पुलिस द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों का बखान कर अपराध पर नियंत्रण होने की बात कही. उन्होंने कहा कि आज हर जगह पुलिस का एक खास वर्चस्व स्थापित है और अपराधी अपने आप सरेंडर करने को मजबूर हैं. इस दौरान उन्होंने हाल में 380 पुलिस अफसरों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर चर्चा की और कहा कि उन्हें आवश्यक रूप से रिटायरमेंट दे दिया गया, जिससे कि पुलिस महकमे में लॉ एंड ऑर्डर बरकरार रहे और जिम्मेदारियों का निर्वाह बेहतरी के साथ हो सके. उन्होंने भविष्य में ऐसे ही IPS-PPS अफसरों की एक सूची तैयार कर उनके खिलाफ भी कार्रवाई किए जाने की बात कही है.

पुलिस वेलफेयर के फंड में की गई बढ़ोतरी
पुलिस वेलफेयर को डीजीपी ने महत्वपूर्ण बताते हुए सीएम द्वारा बढ़ाये गए करीब 6 हजार करोड़ के फंड पर चर्चा की और कहा कि पूर्व में पुलिस वेलफेयर का जो फंड 18 हजार करोड़ था, वो बढ़ कर 24 हजार करोड़ हो गया है. इसे पुलिस बैरिक बनवाने, पुलिसकर्मियों व अफसरों को आवासीय व चिकित्सीय सुविधाएं देने के लिए किया जाएगा. डीजीपी ने कहा कि पुलिसकर्मियों के लिए सीजीएचएस स्कीम को लागू किया गया है, जिसके तहत वे सस्ती दरों पर अपना व अपने परिजनों का इलाज करवा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: हरदोई पहुंचे DGP ओपी सिंह, 'यूपी कॉप ऐप' डाउनलोड करने की अपील की

वहीं अयोध्या मामले को लेकर प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम चाक चौबंद होने का दावा किया. उन्होंने कहा कि डिजिटल वॉलंटियर्स से लेकर पुलिसकर्मी व अफसर चप्पे-चप्पे पर अपनी नज़र गड़ाए हुए हैं. हमने अपनी इंटेलिजेंस मशीनरी को भी गियर अप कर दिया है. वहीं डीजीपी ने जरूरत पड़ने पर अपराधियों व अराजक लोगों के ऊपर एनएसए (नेशनल सिक्योरिटी एक्ट) के तहत कार्रवाई किए जाने की भी बात कही.

ये भी पढ़ें: ये बुनकर 50 सालों से देश भर में कर रहे हैं करोड़ों का व्यापार

52 हजार पुलिसकर्मियों की होगी भर्ती
इस दौरान उन्होंने प्रदेश में 80 हजार पुलिस जवानों को भर्ती किए जाने पर चर्चा की और भविष्य में हजारों अन्य पुलिस के नौजवानों को भर्ती किए जाने का दावा किया. वहीं इनके प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण केंद्रों को हाईटेक बनाने व नए केंद्र खोले जाने की बात भी कही. उन्होंने कहा कि अगले वर्ष में 52 हजार अन्य नौजवानों की भर्ती कर ली जाएगी, जिसके बाद उनका प्रशिक्षण कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details