उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरदोई: पुलिसकर्मियों की सुरक्षा करेगी कोरोना केयर हेल्पडेस्क

By

Published : Jun 24, 2020, 7:51 PM IST

यूपी के हरदोई जिले में पुलिसकर्मियों की सुरक्षा को लेकर पुलिस विभाग ने एक नई पहल की शुरुआत की है. दरअसल थाना, कोतवाली, पुलिस चौकी और पुलिस अधीक्षक कार्यालय में फरियादियों का बड़ी संख्या में आवागमन होता है. ऐसे लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग के लिए कोरोना हेल्पडेस्क बनाई गई है.

कोरोना केयर हेल्पडेस्क
कोरोना केयर हेल्पडेस्क

हरदोई: जिले में पुलिस विभाग ने एक नई पहल की शुरुआत की है, जिसके तहत जनपद के सभी थाना, पुलिस लाइन, पुलिस चौकी और पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कोरोना केयर हेल्पडेस्क की शुरुआत की गई है. इसके तहत शिकायत लेकर आने वाले शिकायत कर्ताओं की पहले थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी. साथ ही उनके स्वास्थ्य के बारे में भी उनसे जानकारी हासिल की जाएगी.

पूछी गई जानकारी के जरिए ट्रैवेल हिस्ट्री के बारे में भी हेल्पडेस्क जानकारी जुटाएगी. साथ ही पुलिसकर्मियों की सुरक्षा को लेकर छुट्टी से वापस आने वाले पुलिसकर्मियों को 7 दिनों तक क्वारंटाइन किया जाएगा. इसके बाद पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी कर सकेंगे. ऐसे में पुलिस विभाग के इस प्रयास से कोरोना संक्रमण रोकने में काफी हद तक मदद मिलेगी.

बड़ी संख्या में लोग अपनी फरियाद लेकर आते हैं. ऐसे में शिकायतकर्ता को न्याय भी मिल जाए और कोरोना से सुरक्षा भी हो. इसी के लिहाजा से थाना, कोतवाली, पुलिस चौकी और पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कोरोना केयर हेल्पडेस्क की शुरुआत की गई है. ऐसे में शिकायत लेकर आने वाले शिकायतकर्ता की हेल्पडेस्क पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. इसके साथ ही हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा, जिसके बाद उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी हासिल की जाएगी.

वहीं छुट्टी पर जाने वाले पुलिसकर्मियों के वापस लौटने पर एक सप्ताह तक उन्हें ड्यूटी से दूर रखते हुए क्वारंटाइन कराया जाएगा. पुलिस विभाग के इस प्रयास से एक तरफ जहां फरियादियों को इंसाफ मिलेगा तो वहीं कोरोना संक्रमण रोकने की दिशा में पुलिस विभाग का यह प्रयास काफी सफल होने की उम्मीद है.

इस बारे में अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी ने बताया कि कोरोना केयर हेल्पडेस्क की शुरुआत की गई है ताकि पुलिसकर्मियों को सुरक्षित रखा जा सके. इसके लिए थाना, पुलिस चौकी, पुलिस अधीक्षक कार्यालय और पुलिस लाइन में हेल्पडेस्क खोली गई है, जहां आने वाले शिकायतकर्ता की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details