उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई: जिला अस्पताल में अब कान के मरीजों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

यूपी के हरदोई में जिला अस्पताल में साउंड प्रूफ ऑडियोमेट्रिक कक्ष बनाया गया है. इसके बनने से कान के मरीजों को अब जिले के बाहर इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा.

etv bharat
जिला अस्पताल हरदोई

By

Published : Jan 29, 2020, 4:10 AM IST

हरदोई :जिले में अभी तक कान की बीमारियों से ग्रसित मरीजों को जनपद स्तर पर इलाज नहीं मिल पा रहा था. यहां जिला अस्पताल में ईएनटी सर्जन तो मौजूद थे, लेकिन वो उपकरण नहीं जिससे कि मरीजों की समस्याओं का निदान किया जा सके. अब जिला अस्पताल में एक साउंड प्रूफ ऑडियोमेट्रिक कक्ष बना कर तैयार कर दिया गया है. ये कक्ष लाखों के अत्याधुनिक उपकरणों से लैस है. इसके शुरू होते ही यहां कान के मरीजों को बाहर जाना नहीं पड़ रहा है.

जिला अस्पताल में बनाया गया ऑडियोमेट्रिक कक्ष.

कान के मरीज को मिली सुविधाएं

  • जिला अस्पताल में रोजाना करीब 3 से 4 हजार मरीज ओपीडी में आते हैं, जिनमें से सैकड़ों मरीज कान की बीमारियों से ग्रसित होते हैं.
  • जिला अस्पताल में अभी तक ऑडियोमेट्रिक कक्ष व ईएनटी ओपीडी ना होने से इन मरीजों को इलाज न मिल पाने से निराश होकर घर लौटना पड़ता है.
  • एक माह से जिला अस्पताल में ईएनटी ओपीडी व ऑडियोमेट्रिक कक्ष का संचालन बखूबी से किया जा रहा है.
  • एक माह में 2 सौ से अधिक बीमारियों के मरीजों का इलाज हुआ है.

डॉ. अंकित रॉय ने दी जानकारी
ऑडियोमेट्रिक कक्ष के ऑडिओलोजोस्ट डॉ. अंकित रॉय ने बताया कि इस कक्ष के बनने व ईएनटी ओपीडी संचालित होने के बाद से जिले के लोगों को काफी सहूलियत मिल पा रही है. वहीं उन्होंने बताया कि अभी कुछ एक मशीनों के अभाव के चलते अभी गंभीर जांचों के लिए लोगों को लखनऊ जाना पड़ रहा है. लेकिन बहुत जल्द ही उन एक या दो मशीनों के आ जाने के बाद जिले में मौजूद कान के रोगियों को पूर्ण रूप से हरदोई में इलाज मुहैया कराया जा सकेगा.

इसे भी पढ़ें -हमीरपुर: डायलिसिस यूनिट की हुई शुरुआत, मरीजों को अब नहीं जाना पड़ेगा बाहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details